संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी में इन पदों पर वैकंसी, देखें नोटिफिकेशन और जल्द भरें फॉर्म

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

exam,calendar,union public service commission,timetable,upsc,civil,services,prelims,result,2018रायपुर।संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने हाल ही में कुछ अहम पदों पर भर्तियां निकाली हैं और इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. यूपीएससी ने ये वैकेंसी कंबाइंड जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट पोस्ट के लिए जारी की है. साथ ही Combined Geo-Scientist and Geologist Examination 2019 का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इच्छुक और इन पदों के लिए योग्य अभ्यर्थी जितनी जल्दी हो सके, अप्लाई कर दें, ताकि अंतिम समय होने वाली भीड़ और सर्वर डाउन होने की समस्याएं न झेलें.सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

यूपीएससी (UPSC) की कंबाइंड जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट पदों के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. अभ्यर्थी 16 अप्रैल को शाम 6 बजे तक यूपीएससी का एग्जामिनेशन फॉर्म डाल सकते हैं. इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी जल्दी करें. अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख लें.

मालूम हो कि यूपीएससी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कंबाइंड जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट पदों के लिए 106 वैकेंसी है. यूपीएससी ने ये भर्तियां मिनिस्ट्री ऑफ माइन्स के अंतर्गत आने वाले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के लिए जारी की हैं. इसमें जियोलॉजिस्ट ग्रुप ए में 50 वैकेंसी, जियोफिजिसिस्ट ग्रुप ए में 14 वैकेंसी और केमिस्ट ग्रुप ए में 15 वैकेंसी है.

मिनिस्ट्री ऑफ वॉटर रिसोर्सेज यानी जल संसाधन मंत्रालय के सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड में जूनियर हाइड्रोलॉजिस्ट (साइंटिस्ट बी) ग्रुप ए में 27 वैकेंसी है.
फॉर्म विदड्रॉ करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल 2019
परीक्षा की तारीख: 28 जून 2019

जियोलॉजिस्ट, जियोफिजिसिस्ट और केमिस्ट (ग्रुप ए) पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं जूनियर हाइड्रोलॉजिस्ट (साइंटिस्ट बी) ग्रुप ए पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए. एक्स सर्विसमैन को 5 साल अतिरिक्त दिए जाएंगे. साथ ही इतनी ही उम्र सीमा में छूट एससी-एसटी कैंडिडेट्स को भी मिलेगी।

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में जियोलॉजिस्ट ग्रुप ए पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स का किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से जियोलॉजिकल साइंस, जियोलॉजी, अप्लाइड जियोलॉजी, जियो एक्सप्लोरेशन, मिनरल एक्सप्लोरेशन, इंजीनियरिंग जियोलॉजी, मरीन जियोलॉजी, अर्थ साइंस, रिसोर्स मैनेजमेंट, ओसियनोग्राफी एंड कोस्टल एरिया स्टडीज या पेट्रोलियम जियो साइंस या पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशनव या जियो केमिस्ट्री या जियोग्राफिकल टेक्नॉलजी मे पोस्ट ग्रैजुएट (पीजी) जरूरी है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close