7th Pay Commission: DA बढ़ने के बाद HRA की बारी, पहले से इतना बढ़ जाएगा पैसा

7th Pay Commission: त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ कई खुशखबरी मिली है. अभी हाल में सरकार ने 4 परसेंट महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की. इसके बाद मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बहुत जल्द हाउस रेंट अलाउंस यानी कि HRA में वृद्धि हो सकती है. ऐसा कायदा भी है कि डीए बढ़ने के बाद एचआरए में बढ़ोतरी होती है. इससे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी. रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार बहुत जल्द ही एचआरए का ऐलान कर सकती है. एचआरए बढ़ते ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी. इस तरह कर्मचारियों को एकसाथ दोहरा फायदा होगा. जैसे डीए का फैसला केंद्रीय कैबिनेट किया, वैसे ही किसी भी वक्त कैबिनेट एचआरए बढ़ाने का भी निर्णय ले सकता है.एजुकेशन न्यूज़ अपडेट के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े,क्लिक करे यहां।

इससे पहले कब बढ़ा था HRA

सरकार ने साल 2021 में एचआरए में बढ़ोतरी की थी. उसी साल सरकार ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 28 परसेंट किया था. इस साल सरकार ने अभी हाल में डीए में बढ़ोतरी की है. डीए को 34 परसेंट से बढ़ाकर 38 परसेंट किया गया है. इस हिसाब से एचआरए बढ़ने की भी उम्मीद जगी है.

अभी क्या है एचआरए का रेट

एचआरए में कितनी वृद्धि हो सकती है, इसके बारे में सरकार के व्यय विभाग का साफ निर्देश है. 2017 में यह निर्देश जारी किया गया था. इसका नियम कहता है कि जब डीए 25 परसेंट को पार कर जाता है, तो हाउस रेंट अलाउंस को भी रिवाइज किया जाना चाहिए. सातवें वेतन आयोग का नियम है कि एक्स क्लास शहरों के लिए एचआरए बेसिक पे का 27 परसेंट होना चाहिए जबकि वाई कैटेगरी के शहरों के लिए बेसिक पे का 18 परसेंट एचआरए होना चाहिए. इसी तरह जेड कैटेगरी के शहरों के लिए एचआरए बेसिक पे का 9 परसेंट होना चाहिए. हालांकि तीनों कैटेगरी के शहरों के लिए न्यूनतम एचआरए क्रमश: 5400, 3600 और 1800 रुपये निर्धारित है.

कितना बढ़ सकता है रेंट अलाउंस

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकारी कर्मचारी जो एक्स कैटेगरी के शहरों में रहते हैं, उनका एचआरए 4 से 5 परसेंट तक बढ़ सकता है. अभी एक्स कैटेगरी वाले शहरों में बेसिक सैलरी पर 27 परसेंट एचआरए मिलता है. इसी तरह वाई कैटेगरी के शहरों में रहने वाले कर्मचारियों का एचआरए 2 परसेंट तक और जेड कैटेगरी शहरों में 1 परसेंट एचआरए बढ़ सकता है. इस हिसाब से कर्मचारी खुद जोड़ सकते हैं कि वे जिस कैटेगरी के शहर में रहते हैं, उनका एचआरए कितने रुपये तक बढ़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *