Chhattisgarh बजट Update:शिक्षाकर्मियों के लिए बजट में बड़ा ऐलान,1 जुलाई 2020 से होगा शिक्षाकर्मियों का संविलियन

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षाकर्मियों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के 16 हजार शिक्षाकर्मियों के संविलियन का ऐलान बजट में किया है। इन शिक्षाकर्मियों का ऐलान 1 जुलाई 2020 से किया जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह अपने निवास से सूटकेस लकेर विधानसभा पहुंच गए है. बतौर वित्तमंत्री सीएम भूपेश बघेल सदन में अपना दूसरा बजट 2020- 21 का बजट पेश कर रहे हैं. बजट में बस्तर और सरगुजा में नई सिंचाई परियोजना आने की सम्भावना है. नरवा स्कीम के लिए भी प्रावधान होगा. नालों को बांधने की योजना है. सीएम भूपेश ने सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्चयन्तु श्लोक के साथ अपना बजट भाषण शुरू किया.

Join Our WhatsApp Group Join Now

आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक 2018-19 में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में 7. 06 की वृद्धि संभावित है. राष्ट्रीय स्तर पर चल रही मंदी के बीच ये अनुमान सुखद है.कृषि और औद्योगिक क्षेत्र में राष्ट्रीय औसत से वृद्धि अनुमान बेहतर है.हमारे विकास का मॉडल समावेशी है. समाज के सबसे कमजोर तबके तक विकास पहुँचाना हमारी प्राथमिकता है.प्रति व्यक्ति आय पिछले साल 96 हजार 878 की तुलना में 98 हजार 281 रुपये का अनुमान है. 6.35 फीसदी अधिक है.82 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान खरीदा जा चुका है.राज्य सरकार की नीतियों से स्वयं के संसाधन 11 फीसदी की दर से बढ़ रही है.किसानों का धान पंजीयन बढ़ा है.अब तक 17 हजार किसानो का ऋण माफ किया जा चुका है.

स्वस्थ और सुपोषित नई पीढ़ी को ये बजट समर्पित है.पिछले साल की प्रति व्यक्ति आय 96878 की तुलना में 98281 रुपये का अनुमान है, जो 6.35 फ़ीसदी अधिक है.4 लाख हितग्रहियों को सुपोषण अभियान से लाभ हुआ है.

आंगनबाड़ी केंद्रों में 25 करोड़ का प्रावधान है. महतारी जतन योजना में 31 करोड़ का प्रावधान.स्वास्थ्य योजना में 5 योजनाओं को शुरू किया गया. डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना में 5 लाख तक का लाभ दिया जाएगा. मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना में प्रति व्यक्ति 20 लाख तक का प्रावधान है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close