आरटीपीसीआर जांच कराने वाले रिपोर्ट आने तक घर मे ही रहे,मास्क नहीं लगाने वाले लोगों पर हो लगातार कार्यवाही

नारायणपुर।कलेक्टर के निर्देश पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत राहुल देव ने आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। श्री देव ने सर्वप्रथम बाहर से आये लोगों एवं सेना के जवानों को किये जा रहे क्वारंटीन कि व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग ने बताया कि बाहर से आये लोगों को चेक पोस्ट एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों द्वारा सूचना देने पर लोगों को क्वांरांटाइन किया जा रहा है। जिले में 23 क्वांरांटाइन सेंटर बनाये गए थे, वर्तमान में 12 सेंटरों में रखा जा रहा है।

सीईओ ने कहा कि कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु सभी प्रकार के उपाय सुनिश्चित की जाए। उन्होंने टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने, कोरोना जांच करने वालों दलों, कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 13 लैब टेक्नीशियनों द्वारा जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं विभिन्न जगहों पर जाकर जांच किया जा रहा है।

श्री देव ने आरटीपीसीआर जांच एवं ट्रू नॉट लैब के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने ट्रू नॉट लैब में अधिक से अधिक जांच करने पर जोड़ दिया। आरटीपीसीआर के 8 सितंबर तक कि जानकारी प्राप्त हो गयी है। श्री देव ने आरटीपीसीआर जांच होने वाले लोगो को होम आइसोलेशन में रहनेे की सलाह देने की बात कही। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर श्री गौरीशंकर नाग, वैभव क्षेत्रज्ञ के अलावा अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में श्री राहुल देव ने आईसोलेशन एवं निःशुल्क कन्सल्टेशन हेतु जिला चिकित्सालय में नियंत्रण कक्ष के बारे में पूछा एवं सम्पर्क किये गए लोगो की जानकारी ली। मुख्य नगर पालिका अधिकारी को बिना मास्क के और कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन न करते हुए शहर में घूमने वालों पर चालानी कार्यवाही अधिक से अधिक करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी में बताया कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों को होम आईसोलेशन एवं निःशुल्क कल्सल्टेशन प्रदाय किये जाने हेतु जिला चिकित्सालय नारायणपुर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसका दूरभाष क्रमांक 07781-252245 और मोबाईल नंबर 62646-38959 है। जिले के होम आईसोलेशन में रहने वाले किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी होने अथवा सलाह-मशविरा लेने हेतु किसी भी समय (24 घंटे) नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा राज्य कार्यालय के टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क कर सूचित कर सकते हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री आनंद राम गोटा ने जिले में कोविड 19 संक्रमण के संक्रमित मरीजों, स्वस्थ मरीजों, आईसोलेशन के लिये गये सेम्पलों की संख्या, होम क्वांरटीन, प्राप्त रिपोर्ट, कंटेनमेंट एरिया एवं कोरोना संक्रमण से बचाव तथा जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...