सात जून से अनलॉक होंगे स्कूल,50 फीसदी स्टाफ आएगा

Shri Mi
2 Min Read

सीकर।कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रदेश भर में सरकारी और निजी स्कूल 7 जून से अनलॉक होंगे। शिक्षा विभाग ने नए शैक्षिक सत्र की टाइम लाइन जारी कर दी है। 6 जून तक ग्रीष्मावकाश लागू रहेगा। 7 जून को 25 फ़ीसदी शिक्षकों को बुलाया जा सकेगा। 8 जून से 50 फ़ीसदी शिक्षकों को रोटेशन के आधार पर स्कूलों में जाना होगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने ट्वीट कर शिक्षकों को इसकी जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो शिक्षक फिलहाल मुख्यालय पर नहीं है उनको संस्था प्रधान सार्वजनिक परिवहन नहीं चलने तक स्कूल आने के लिए वादे नहीं कर सकेंगे।19 जून तक की टाइम लाइन जारी कर दी गई है। सभी जिलों के शिक्षकों को काम करना होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर जिन विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है उनकी अंकतालिका 15 जून तक PSP पोर्टल से शिक्षकों को डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में दाखिला दिया जाएगा। इनका वितरण 19 जून से हो सकेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

नए शैक्षणिक सत्र के साथ-साथ प्रदेश भर में नामांकन अभियान की शुरुआत भी होगी। इसके लिए शिक्षकों की ओर से पुराने विद्यार्थियों से भी संपर्क किया जाएगा। वही विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को भी चिन्हित किया जाएगा। फिलहाल शिक्षकों सहित अन्य कार्मिकों को ही स्कूल बुलाया गया है। बच्चों को अभी स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। फिलहाल विभाग अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के जरिए जोड़ने की योजना बनाई है। विभाग के निदेशक ने आदेश में बताया कि गृह विभाग की नई गाइडलाइन के आधार पर ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close