छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा ने विभागों के कार्यों की ली जानकारी,राशनकार्डधारियों को समय में राशन उपलब्ध हो

Shri Mi
4 Min Read

नारायणपुर-छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा ने अपने प्रवास के दौरान बीते दिन नारायणपुर जिले के विभिन्न विभागों खाद्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, शिक्षा, सहकारिता विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, जिला सहकारी बैंक आदि के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि षासन की मंशा है कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को भरपेट भोजन उपलब्ध हो। जिसके लिए सरकार ने सार्वभौम पीडीएस योजना संचालित की हैं, जिसके तहत् बीपीएल एंव एपीएल परिवार को प्रतिमाह निर्धारित दर एवं मात्रा में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

बैठक के दौरान उन्हांेने खाद्य विभाग की गतिविधियों की जानकारी लेते हुए जिले में संचालित उचित मूल्य दुकानों की संख्या, पहुंचविहीन दुकानों की संख्या, कम्प्यूटरीकृत दुकानों की संख्या, भवनविहीन दुकानों की संख्या, अन्य जिलों में संचाालित राशन दुकानों की संख्या उन्होंने उचित मूल्य दुकानों को युक्तिकरण के तहत् आबंटित दुकानों के संबंध में जानकारी ली। श्री बाबरा ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों से कहा कि मिलर्स से कस्टम मिलिंग चांवल की गुणवत्ता देखकर ही ले, कम गुणवतता वाले चावल को स्वीकार न करे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि राशनकार्डधारियों को समय में राशन उपलब्ध हो, इसमंे देर न हो। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ष्यामबती नेताम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, संयुक्त संचालक खाद्य श्री जीआर कोर्राम, संयुक्त संचालक खाद्य डी प्रसाद, कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू, पुलिस अधीक्षक श्री यू उदय किरण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोशण चंद्राकर, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग संजय चंदेल, जिला खाद्य अधिकारी हुलेश डड़सेना, जिला शिक्षा अधिकारी जीआर मंडावी, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रविकांत ध्रुर्वेे के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा ने जिले में संचालित उचित मूल्य दुकानों में छत्तीसगढ़ राज्य आयोग का टोलफ्री नंबर और वेबसाईट की जानकारी हेतु बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रम-छात्रावास में भी बोर्ड लगाने कहा। श्री बाबरा ने जिले में खाद्यान्न भंडारण हेतु 1800 एमटी क्षमता का अतिरिक्त गोदाम निर्माण हेतु प्रस्ताव देने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा आंगनबाड़ी हेतु रेडी टू ईट तैयार करने वाली महिला समूह की संख्या के बारे में पूछा। शिक्षा विभाग के कार्यों समीक्षा करते हुए श्री बाबरा ने जिले में संचालित स्कूलों में मध्यान्ह भोजन प्रदाय के बारे में जानकारी ली।

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान स्कूलों में दर्ज बच्चों को सूखा राशन वितरित करने की जानकारी दी तथा वर्तमान में महिला स्व सहायता समूहों के मााध्यम से मध्यान्ह भोजन के तहत् फोर्टीफाईट चांवल से स्कूलों में भोजन कराया जा रहा है। श्री बाबरा ने जिले में धान खरीदी एवं पंजीकृत समितियों के संबंध में जानकारी। इस दौरान श्री बाबरा ने जिले में संचालित बेनूर उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण भी किया और उपलब्ध खाद्यान्न की जानकारी ली। उन्होंने रामकृश्ण मिशन आश्रम, मल्लखम्भ एकेडमी आदि का भी अवलोकन किया। मल्लखम्भ के खिलाड़ियों से बातचीत भी की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close