छात्रसंघ चुनाव शांति पूर्ण ढंग से हो-प्रेमप्रकाश

Shri Mi
3 Min Read

prem prakash pandeyनये शिक्षा सत्र की पहली बैठक ♦चालू शिक्षा सत्र में ऑन लाइन दाखिले

Join Our WhatsApp Group Join Now

छात्रसंघ चुनाव पूर्ण निष्पक्षता, पारदर्शिता के साथ शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हो

रायपुर।उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को राजधानी रायपुर न्यू सर्किट हाउस में प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, कुलसचिवों और अग्रणी महाविद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक हुई । नये शिक्षा सत्र की यह पहली बैठक थी। बैठक मे प्रमुख सचिव डॉ. अग्रवाल ने कॉलेजांे और विश्वविद्यालयों में होने वाले छात्रसंघ चुनाव की तैयारियों के संबंध में भी उच्च शिक्षा मंत्री को अवगत कराया। छात्र संघ चुनाव से संबंधित आए सुझाव से उच्च शिक्षा मंत्री अवगत कराया। श्री पाण्डेय ने कहा कि कॉलेजों और विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव कराने की कार्रवाई अध्यादेश के नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए की जाए। उन्होंने कहा कि यह छात्रसंघ चुनाव पूर्ण निष्पक्षता, पारदर्शिता के साथ शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने निजी विश्वविद्यालय के कुलपतियों से कहा कि वे भी इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि छात्र से गड़बड़ी की शिकायतें प्राप्त न हो । अगर ऐसा होता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

                                   वहीं उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि चालू शिक्षा सत्र में ऑन लाइन दाखिले किए जा रहे हैं। इसके लिए विभाग द्वारा विशेष सॉफ्टवेयर ‘सेतु‘ भी बनाया गया है। इसके साथ ही वर्तमान परम्परागत प्रक्रिया के अनुसार मेनुअल तरीके से छात्रों को भी प्रवेश की सुविधा भी दी जा रही है। प्रमुख सचिव डॉ. बी.एल. अग्रवाल ने बताया कि अब तक लगभग एक लाख 60 हजार प्रवेश हेतु छात्रों से आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें डेढ़ लाख से ज्यादा छात्रों को विभिन्न कक्षाओं में दाखिला दिया जा चुका है।

                           पाण्डेय ने कहा कि पात्रता रखने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को दाखिला मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों को इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखने के निर्देश दिए। सभी कॉलेजों में प्रवेश इस महीने की 14 तारीख तक पूर्ण कर लिए जाए। सोलह जून की बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। उच्च शिक्षा मंत्री को प्रमुख सचिव ने शैक्षणिक सत्र 2016-17 में महाविद्यालयों में आन लाइन एवं ऑफ लाइन प्रवेश की अद्यतन जानकारी से अवगत कराया। रूसा बजट एवं राज्य बजट से प्राप्त आवंटन  से संबंधित विश्वविद्यालयल भवन और कॉलेज क्लास रूम निर्माण की अद्यतन जानकारी प्रस्तुत की गई ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close