Surgical Strike 2 : भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्‍तानी विमानों को वायुसेना ने खदेड़ा, पाक विमानों से नहीं हुआ कोई नुकसान

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद अब पाकिस्तान भारतीय क्षेत्र में घुसने की जबरन घुसने की कोशिश कर रहा है.मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी वायुसेना का विमान एलओसी का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में सीमावर्ती इलाके में भारतीय हवाई क्षेत्रों में घुसा, लेकिन हवाई पैट्रोलिंग पर तैनात भारतीय विमानों ने खदेड़ते हुए उसे तुरंत वापस भेज दिया गया.

Join Our WhatsApp Group Join Now

वापस जाते हुए पाकिस्तानी विमानों ने बम भी गिराए हैं. हालांकि भारत सरकार ने इसकी अभी पुष्टि नहीं की है. पाकिस्तानी विमानों से भारत में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी विमान पुंछ और नौशेरा सेक्टर में घुसे थे. पाकिस्तानी घुसपैठ के बाद श्रीनगर एयरपोर्ट के रनवे खाली करा लिए गए हैं. सुरक्षा कारणों से लेह, जम्मू, श्रीनगरर और पठानकोट में एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है और सभी जगहों पर यात्री विमानों को रद्द कर दिया गया है.

भारतीय वायुसेना ने पहले से ही अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी (नियंत्रण) के पास सभी हवाई सुरक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा है ताकि पाकिस्तानी एयरफोर्स की किसी भी तरीके की कार्रवाई का जवाब दिया जा सके.

पुलवामा में आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के 12 दिनों बाद भारत ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था, इसमें ‘बड़ी संख्या में’ आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए।

विदेश सचिव विजय के.गोखले ने कहा था कि इस अभियान में जेईएम के बड़ी संख्या में आतंकवादियों, प्रशिक्षकों, वरिष्ठ कमांडरों व जिहादियों के समूह को मार गिराया गया। इन्हें फिदायीन हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था.

इसके कुछ घंटे के भीतर पाकिस्तान ने भी भारत को जवाब देने की धमकी दी थी. पाकिस्तान ने स्वीकार किया कि आईएएफ के लड़ाकू विमानों ने बम गिराए और पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई के बाद वे वापस लौट गए, इस वजह से जमीन पर ज्यादा नुकसान नहीं हुआ.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close