कलेक्टर ने किया कैदियों से संवाद…लिया जेल के खाने का स्वाद…कहा..ऐसा काम न करें कि दुबारा देखना पड़े जेल

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर—कलेक्टर डॉ संजय अलंग ने आज केंद्रीय जेल का औचक निरीक्षण किया। जेल सुरक्षा व्यवस्था और भोजन  गुणवत्ता की जांच की । स्वास्थ्य सुविधाएं ई.कोर्ट और रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी निरीक्षण किया। इस दौरान डॉ अलंग ने बंदी बैरकों में पहुंचकर व्यवस्थाओं को गौर से देखा। उन्होंने जेल में कैदियों के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं को गंभीरता से लिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  जेल निरीक्षण के दौरािन डॉ अलंग ने मौजूद डॉक्टरों से कैदियों के इलाज के बारे में पूछताछ की। उन्होंने कहा कि बीमार कैदियों को बेहतर इलाज हो. कैदियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाए। ऐसे कैदी जिनकी अधिक हो चुकी है उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए। डॉ अलंग ने कैदियों के लिये बन रहे खाना की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया। जेल में बन रही रोटी खाकर स्वाद लिया। दाल सब्जी की भी गुणवत्ता को परखा।

     डॉ अलंग ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि कैदियों को निर्धारित मेन्यु के अनुसार भोजन उपलब्ध कराया जाये। कलेक्टर ने विभिन्न पंजियों का भी निरीक्षण किया। जेल में कैदियों को दिये जा रहे रोजगारपरक प्रशिक्षण का जायजा लिया। हथकरघा सिलाई.बुनाई कढ़ाई कारपेंटर लाउंड्री समेत विभिन्न कार्यों में लगे कैदियों से संवाद किया।

          कलेक्टर से बातचीत के दौरान कैदियों ने कहा कि जेल में रोजगार मिलने से उनका समय कटता ही है साथ ही आय भी होती है। डॉ अलंग ने कहा कि जो भी कैदी जेल से छूटें… भविष्य में ऐसा कोई काम ना करें कि दुबारा जेल का मुंह देखना पड़े। निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक एस एस तिग्गा एसडीएम कीर्तिमान सिंह राठौर, देवेंद्र पटेल विशेष रूप से मौजूद थे।

close