कलेक्टर ने किया धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण,ढ़ेरी लगाकर ही धान तौलने समिति प्रबंधकों को दिए निर्देश

मुंगेली-खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 01 दिसम्बर से प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे द्वारा कल 01 दिसम्बर से ही धान खरीदी केंद्रों का लगातार आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। इसी तारतम्य में उन्होने धान खरीदी के आज दूसरे दिन धान खरीदी केंद्र मुंगेली, घुठेरा नवागांव और गुरूवाइनडबरी का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर डाॅ. भुरे ने समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने हेतु समिति में आने वाले किसानों से भी सौजन्य मुलाकात की और उनका हालचाल जाना।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने यहां क्लिक करे

उन्होने किसानों से उनकी धान की रकबा, धान का उत्पादन, समिति में लाये गये धान की मात्रा आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि लगभग ढ़ाई महिने तक चलने वाले राज्य सरकार के किसान हितैषी महत्वपूर्ण अभियान धान खरीदी की शुरूआत की गई है।

समितियों में धान विक्रय हेतु आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जायेगी। राज्य शासन के नियमों के तहत ही किसानों की धान खरीदी जायेगी। उन्होने किसानों से समितियों में साफ-सुथरा धान लाने की भी समझाइश दी।

कलेक्टर डाॅ. भुरे ने निरीक्षण के दौरान समिति प्रबंधकों से बारदाने, डाटा एंट्री आॅपरेटर, अन्य स्टाफ के साथ-साथ कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर, यूपीएस, दो केव्हीए जनरेटर, पाॅलीथीन कव्हर, ड्रेनेज मटेरियल, कांटा-बांट, नमी मापक यंत्र आदि की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने समितियों में किसानों के धान को तौलते समय तौल का पूरा ध्यान रखने, ढ़ेरी बनाकर ही धान तौलने और वास्तविक किसानों का ही धान खरीदने के निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि धान खरीदी केंद्रों में कोचियों, बिचैलियों द्वारा भी धान खपाने का प्रयास किया जाएगा। इस हेतु उन्होने कोचियों का चिन्हांकन करने, उन पर सतत निगाह रखने के भी निर्देश दिये

उन्होने कहा कि कोचियों और बिचैलियों से किसी भी हालत में धान न खरीदें। यदि कोचियों और बिचैलियों से धान खरीदी की जरा भी जानकारी मिलती है तो संबंधितों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री उत्तम कौशिक, जिला खाद्य अधिकारी श्री विमल दुबे भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *