Air India Uniform- अब नये यूनिफॉर्म में दिखेंगे एयर इंडिया के क्रू, मनीष मल्होत्रा ने किया है डिजाइन

Shri Mi
5 Min Read

Air India Uniform/नई दिल्ली/ टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने अपने केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए यूनिफॉर्म के शानदार संग्रह के साथ एक नए युग में कदम रखा है।

प्रसिद्ध भारतीय फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किया गया यूनिफॉर्म एयरलाइन की पहचान को फिर से परिभाषित करने और समकालीन शैली के साथ भारत की समृद्ध विरासत को साथ लाने के लिए तैयार है।

मल्होत्रा के मुंबई एटेलियर में तैयार की गई, वर्दी में रंगों और कालातीत डिजाइनों की एक जीवंत श्रृंखला है, जो पारंपरिक भारतीय सौंदर्यशास्त्र और 21 वीं सदी की सुंदरता और आराम का एक सहज मिश्रण है।

यह संग्रह अगले कुछ महीनों में धीरे-धीरे पेश किया जाएगा, जिसकी शुरुआत एयर इंडिया के पहले एयरबस ए350 के आगमन के साथ होगी।एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा: “एयर इंडिया की चालक दल की वर्दी विमानन इतिहास में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित वर्दी में से एक है, और हमारा दृढ़ विश्वास है कि मनीष मल्होत्रा का अभिनव पहनावा एयर इंडिया के भविष्य की कहानी के लिए एक रोमांचक नया अध्याय लिखेगा। यह हमारी नई पहचान, सेवा सिद्धांतों और वैश्विक विमानन में नए मानक स्थापित करने के हमारे प्रयास के सार को पूरी तरह से दर्शाता है।”Air India Uniform

महिला केबिन क्रू के यूनिफॉर्म में भारतीय विरासत वास्तुकला (झरोखा) और विस्टा (नया एयर इंडिया लोगो आइकन) की याद दिलाने वाले जटिल पैटर्न वाली एक रेडी-टू-वियर ओम्ब्रे साड़ी है, जिसे एक आरामदायक ब्लाउज और ब्लेज़र के साथ जोड़ा गया है।Air India Uniform

रेडी-टू-वियर साड़ियों को वैकल्पिक रूप से आरामदायक पैंट के साथ पहना जा सकता है, जो महिला केबिन क्रू को उस स्टाइल को चुनने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करता है जिसे वे सबसे अधिक पहचानते हैं और एक अद्वितीय ईस्ट-मीट-वेस्ट लुक लाता है।Air India Uniform

वरिष्ठ महिला केबिन क्रू के लिए ओम्ब्रे साड़ियाँ बरगंडी रंग की होंगी, जो अधिकार और परिष्कार के संतुलन को प्रदर्शित करेंगी। इसके विपरीत, जूनियर महिला केबिन क्रू लाल ब्लेज़र के साथ जीवंत लाल-से-बैंगनी ओम्ब्रे साड़ियां पहनेंगी, जो यौवन और ऊर्जा का प्रतीक हैं।

मनीष मल्होत्रा ने कहा: “मेरा उद्देश्य ऐसी वर्दी बनाना था जो भारत की विविध संस्कृति और परंपराओं के सार को प्रदर्शित करने के साथ-साथ एक आधुनिक और परिष्कृत लुक भी दे। भारत के प्रतीक सर्वोत्कृष्ट रंगों को शामिल करके, मुझे उम्मीद है कि ये यूनिफॉर्म न केवल चालक दल को गौरवांवित महसूस कराएँगे, बल्कि मेहमानों पर एक अमिट छाप भी छोड़ेंगे, जो उस गर्मजोशी और आतिथ्य का प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए भारत जाना जाता है।”Air India Uniform

ओम्ब्रे की हॉलमार्क तकनीक मल्होत्रा की पहचान है, जो पारंपरिक पोशाक और ग्रेडिएंट्स के प्रति उनके गहरे लगाव को दर्शाती है।

नई वर्दी के रंग पैलेट में गहरा लाल, बरगंडी, बैंगनी और सुनहरा रंग शामिल हैं, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाते हैं।

कॉकपिट क्रू की वर्दी में विस्टा से प्रेरित प्रिंट वाला एक क्लासिक काला डबल-ब्रेस्टेड सूट है, जो व्यावसायिकता, कालातीतता और उड़ान पेशे की गंभीरता को दर्शाता है।

मल्होत्रा ने ऐसे फुटवियर भी तैयार किए हैं जो स्टाइल और आराम को मिश्रित करते हैं, जिससे प्रत्येक कदम एयर इंडिया के परिधान ओवरहाल में निहित अनुग्रह और शिष्टता के साथ प्रतिध्वनित होता है।

महिला केबिन क्रू डुअल-टोन (काली और बरगंडी) ब्लॉक हील्स पहनेंगी, और पुरुष केबिन क्रू आरामदायक ब्लैक ब्रोग्स पहनेंगे।

Air India Uniform/वर्दी में महिला केबिन क्रू के लिए मोती की बालियां और स्लिंग बैग शामिल हैं।

कैंपबेल विल्सन ने कहा, “एयर इंडिया कुछ समय से दुनिया की सुर्खियों में है। हमें विश्वास है कि हमारी नई चालक दल की वर्दी बढ़ी हुई उम्मीदों पर खरी उतरेगी, स्पष्ट रूप से भारतीय विरासत और आतिथ्य की सर्वोत्तम परिभाषा को परिभाषित करती अभिव्यक्ति होगी।”

मल्होत्रा ने न केवल एयर इंडिया के केबिन क्रू और पायलटों, बल्कि ग्राउंड स्टाफ, इंजीनियरों और सुरक्षा कर्मियों के लिए भी वर्दी तैयार की है, जिसका खुलासा आने वाले समय में किया जाएगा।

स्थिरता और गुणवत्ता इन नई वर्दी की डिजाइन और उत्पादन प्रक्रिया की आधारशिला रही है। सभी कपड़े और परिधान गर्व से भारत में तैयार किए जाते हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close