मेरा बिलासपुर

Bank Loan: इन 8 बैंकों ने महंगा किया लोन, तय हुई नई दरें, फरवरी में फिर बढ़ सकता है रेपो रेट

जनवरी में कई बैंकों ने लोन महंगा किया है।

Bank Loan-रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2022 के अंत में रेपो रेट में वृद्धि की थी। जिसके बाद कई बैंकों ने लोन महंगा करना शुरू कर दिया। जिसका प्रभाव नए साल में भी देखा जा सकता है। पिछले साल आरबीआई ने 5 बार रेपो दरों में इजाफा किया था।  अब फरवरी में भी रेपो दरों में इजाफा होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। हालांकि दिसंबर 2022 में खुदरा महंगाई दरों में गिरावट हुई। बावजूद इसके जनवरी में कई बैंकों ने लोन महंगा करते हुए आम जन को झटका दिया है। इस लिस्ट में 8 बैंक शामिल है।

फरवरी में फिर महंगा होगा लोन

रिपोर्ट की माने तो फरवरी में 0.25 फीसदी की वृद्धि रेपो रेट में हो सकती है। जिसके कारण लोन और भी ज्यादा महंगा हो जाएगा। और ईएमआई का बोझ भी बढ़ेगा। बता दें कि दिसंबर में रेपो रेट पर 5.9 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं अब तक दरों में 2.25 फीसदी का इजाफा होने के बाद। बैंकों ने नई ब्याज दरें भी तय की गई है। आईडीबीआई ने हाल ही में अपनी MCLR को बढ़ाया है। करीब 20 प्वाइंट का इजाफा हुआ हुआ है। बैंक द्वारा एक साल के एमसीएलआर रेट कॉ 8.40 फीसदी और 3 साल के लिए रेट 9.40 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा इस सप्ताह दो अन्य बैंकों ने भी कर्ज महंगा कर दिया है। लिस्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल है

अब तक HDFC, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी लोन महंगा किया है। एचडीएफसी बैंक ने दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा किया है। एसबीआई ने 0.10 फीसदी की वृद्धि की है, जो आज से लागू हो चुकी है। वहीं केनरा बैंक में 0.25 फीसदी, BOB में 0.35 फीसदी, पीएनबी में  0.40 फीसदी, ICICI ने 0.25 फीसदी का इजाफा लोन के ब्याज पर हुआ है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS