मेरा बिलासपुर

इन NPS कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा पुरानी Pension योजना का लाभ

अबतक ये कर्मचारी नई पेंशन के लिए नामित थे, लेकिन अब इन्हें पुरानी पेंशन ही मिलेगी।

NPS Employee news: हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। जनवरी 2023 में विभिन्न सरकारी विभागों से  रिटायर होने वाले  कर्मचारियों को एनपीएस की जगह अब पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। अबतक इन कर्मचारियों को नई पेंशन योजना का लाभ मिल रहा था, लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा ओपीएस को लागू करने के बाद इसका लाभ जनवरी में रिटायर हो रहे करीब 60 कर्मचारियों को भी मिलेगा।

अबतक ये कर्मचारी नई पेंशन के लिए नामित थे, लेकिन अब इन्हें पुरानी पेंशन ही मिलेगी।  संभावना है कि कर्मचारियों को यह लाभ 1 फरवरी से दिया जा सकता है।हालांकि अधिसूचना मिलने के बाद इसकी स्थिति साफ होगी।  माना जा रहा है कि 2023 में हर महीने नई पेंशन स्कीम में नामित कर्मचारियों की संख्या 40 से 150 के बीच रह सकती है हालांकि साल के अंत तक ये आंकड़ा 1,200 से 1,500 तक पहुंच सकता है।

वही नए कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।हालांकि राज्य सरकार अभी पुरानी पेंशन स्कीम के तहत अधिसूचना जारी नहीं की है। मगर राज्य सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। पहली पेंशन एक फरवरी को दी जानी है।एक फरवरी को इसके दायरे में नए कर्मचारी करीब 60 ही आ रहे हैं। 2003 से लेकर नई पेंशन लेने वालों पर अधिसूचना से ही स्थिति साफ होगी। वहीं, बिजली बोर्ड, HRTC, नगर निगमों सहित करीब एक दर्जन निगमों-बोर्डों में भी पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन मिलेगी, जबकि बड़ी संख्या में निगम-बोर्ड इसके तहत नहीं आते हैं।

सोमवार को जारी होगी अधिसूचना?

गौरतलब है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब और झारखंड के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। इसका लाभ प्रदेश के 1.39 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। संभावना जताई जा रही है सोमवार को इसकी अधिसूचना वित्त विभाग द्वारा जारी भी कर दी जाएगी। इससे स्पष्ट हो जाएगा कि किस तरह से कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ दिया जाएगा।खास बात ये है कि जो भी विभागों, बोर्डों और निगमों के पात्र कर्मचारी हैं, उन्हें इस योजना में लाया गया है। इसे वर्ष 2003 से दिया जाएगा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS