छत्तीसगढ़ के जशपुर जिला में पहली बार हो रही एडवेंचर स्पोर्ट्स की बेसिक ट्रेनिंग, संसदीय सचिव यू डी मिंज की अभिनव पहल

Chief Editor
3 Min Read

जशपुर । कुनकुरी के मायाली में एक अप्रेल से एडवेंचर स्पोर्ट्स की बेसिक ट्रेनिंग शिविर शुरू हो रही है । इसकी प्रारम्भिक तैयारी पूर्ण हो गईं है ।

कुनकुरी के विधायक यू.ड़ी. मिंज की विशेष पहल पर मयाली नेचर रिसॉर्ट्स पार्क में एडवेंचर स्पोर्ट्स के बेसिक से परिचय कराने, बच्चों एवं युवाओं में क्षमता एवं दक्षता विकास के साथ साहसिक कार्यों में रूचि उत्पन्न करने के लिए यह बेसिक शिविर का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जशपुर जिले के युवाओं में इतनी क्षमता है कि वे हिमालय की चोटी पर फतह कर सकते है और जशपुर का नाम रौशन कर सकते है । यहाँ हिमालय के निचले भाग की जलवायु और अनुकूलन है । इसी आधार पर बेसिक ट्रेनिंग कैम्प कर प्रशिक्षित किया जा रहा है । जिसमें लगभग 200 लोगों के द्वारा सक्रिय रूप से भागीदारी के लिए सहमति दी गईं है ।

एडवेंचर स्पोर्ट्स के बेसिक ट्रेनिंग के लिए पार्थो सारथी दत्ता के नेतृत्व में “द एडवेंचर क्वेस्ट ऑर्गेनाइजेशन कलकत्ता” की टीम प्रशिक्षण के लिए मायाली पहुँच गईं है । जिनके द्वारा दो दिवस एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा । जिसमें माउंट ट्रेकिंग, रेफलिंग, ज़िपलाइन,मैप सरवाइवल, खाना नाईट कैम्पेनिंग आदि एक्टिविटीज होंगे. इसका प्रमाण पत्र द एडवेंचर क्वेस्ट ऑर्गेनाइजेशन कलकत्ता द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा ।

एडवेंचर स्पोर्ट्स में असीम संभावना है कैम्प से यहाँ के युवाओं को नए अवसर मिलेंगे

पार्थो सारथी दत्ता ने बताया कि एडवेंचर स्पोर्ट्स में असीम संभावना है को कैम्प का लाभ लेकर यहाँ के युवाओं को नए अवसर मिलेंगे ।साथ ही जशपुर को नाम भी मिलेगा ।यहाँ भविष्य में पर्यटकों के साथ एडवेंचर के शौकीन लोग आएंगे ।जिससे नए अवसर प्राप्त होंगे। ऑर्गेनाइजेशन के पार्थ सारथी दत्ता कहते हैं जशपुर जिला प्राकृतिक रूप से अत्यंत सुंदर है। एडवेंचर टूरिज्म की संभावना यहां अन्य राज्यों के जिलों से कहीं अधिक है। यहाँ के विधायक यू.डी. मिंज का यह कदम जिले के लिए वरदान साबित होगा ।इससे जशपुर में पर्यटकों की भीड़ बढ़ेगी। साथ ही एडवेंचर सहित अन्य स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा। यहां आने के बाद पर्यटको को कहीं और जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

कोलकाता के पार्थो सारथी दत्ता 20 वर्षो से दे रहे एडवेंचर की ट्रेनिंग

द एडवेंचर क्वेस्ट* ऑर्गेनाइजेशन कलकत्ता के पार्थ सारथी दत्ता हिमालय के तराई इलाकों से हिमालय की ऊंचाइयों तक इस तरह के ट्रेनिंग के कार्यक्रम 20 से भी अधिक वर्षों से करते आ रहे हैं। जशपुर की आबो हवा उन्हें हिमालय की याद दिलाती है। इसलिए अपना आगामी ट्रेनिंग कार्यक्रम जशपुर के मयाली में कर रहे हैं। जिसकी ट्रेनिंग वे स्वंय देंगे ।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close