आबकारी विभाग की अलग अलग ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई..आधा दर्जन आरोपी गिरफ्तार..भारी मात्रा में लहान बरामद..नाला से लावारिश महुआ जब्त

बिलासपुर— आबकारी विभाग ने 15 अगस्त को अलग अलग ठिकानों पर कोचियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम  दिया है।कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में शराब बरामद हुआ है। साथ ही कुल सात आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के हवाले किया गया है। आबकारी उपायुक्त नीतू नोतानी ठाकुर ने बताया कि कलेक्टर सौरभ कुमार के आदेश और मुखबीर की सूचना पर शुष्क दिवस पर कोचियों को शराब बनाते और बेचते पकड़ा गया है।
                                       आबकारी उपायुक्त नीतू नोतानी ठाकुर ने बताया कि शासन के आदेश पर 15 अगस्त को शराब बनाना या बेचना जिला प्रशासन के निर्देश पर पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया। बावजूद इसके मुखबीर से सूचना मिली कि जगह जगह शराब बनाया और बेचा जा रहा है। कलेक्टर के निर्देश पर अलग अलग ठिकानों पर आबकारी टीम ने धावा बोला। इस दौरान भारी मात्रा में शराब बरामद किया गया। साथ ही सात आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत गिरफ्तकार कर न्यायालय के हवाले किया गया है।
 पचपेड़ी थाना क्षेत्र में कार्यवाही
              आबकारी टीम ने 15 अगस्त को पचपेड़ी थाना क्षेत्र के पचपेड़ी गांव में धावा बोला। कुल दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई के दौरान 72बल्क लीटर महुआ शराब (292नग प्लास्टिक की पाऊच में बरामद किया गया। गिरफ्तार आरोपी  दिलीप मधुकर के पास से 68 लीटर शराब 270 नग प्लास्टिक  पाउच में पाया गया। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 34(1)क,च34(2)59क के तहत अपराध दर्ज किया गकया।
               इसके अलावा टीम ने पचपेढ़ी से ही माया सूर्यवंशी को गिरफ्तार किया है। माया सूर्यवंशी के ठिकाने से करीब 5लीटर शराब 22नग प्लास्टिक पाऊच में पाया गया। माया पर 34(1)(क) का अपराध दर्ज हुआ है।
             कार्रवाई सहायक जिला आबकारी  कल्पना राठौर की अगुवाई में की गयी। इस दौरान परिवीक्षाधीन उपनिरीक्षक मेघा साहू,   आरक्षक  राजेश यादव, कमलेश सिंह, की विशेष भूमिका रही।
सोनसरी, धुर्वाकारी में टीम ने बोला धावा
 
        आबकारी उपायुक्त ने बताया कि पचपेढ़ी कार्रवाई के एक दिन पहले आबकारी टीम ने मुखबिर की सूचना पर  सोनसरी, धुर्वाकारी में धावा बोला। कार्रवाई में कुल पांच मामले में 73 लीटर शराब बरामद हुआ है। इसके अलावा 975 किलोग्राम लहान भी जब्त हुआ है। मामले में कुल दो आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। 
                              कन्हैया गोड़ निवासी सोनसरी के ठिकाने से करीब 6 लीटर और  रामायण गोड़  के पास से करीब 8 लीटर महुआ शराब बरामद हुआ है। नीतू नोतानी ने बताया कि टीम ने एक लावारिस प्रकरण भी दर्ज किया है। लाबारिश 60 लीटर महुआ शराब और  500 किलोग्राम लहानको सोनसरी नाला के पास से बरामद किया गया है। मामले में आबकारी अधिनियम की धारा 34(1)(क),(च) 34(2) 59(क )के तहत अपराध कायम किया गया।
भारी मात्रा में लहान बरामद
 आबकारी अधिकारी ने बताया कि धुर्वाकारी निवासी रामखेलावन मेहर के छिकाने से 225 किलोग्राम लहान, मनीराम पटेल के ठिकाने से 250 किलोग्राम महुआ लहान मिला है। दोनोे के खिलाफ धारा34(1)च के तहत अपराध दर्ज हुिआ है।
             सभी कार्रवाई को सहायक जिला आबकारी  कल्पना राठौर की अगुवाई की गयी। इस दौरान हमराह  आरक्षक  राजेश यादव, कमलेश, प्रकाश सिंह की विशेष भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *