CBSE Board Exam Date Sheet 2020: CBSE 10th-12th बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी

नई दिल्ली-केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि 18 मई को बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि प्रिया छात्रों ये रही आपकी डेटशीट. आपको ऑल द बेस्ट. इसके साथ ही डेटशीट की तस्वीरें भी शेयर की हैं. हालांकि, यह डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी, लेकिन 16 मई की शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने करीब पांच बजे जानकारी दी कि अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा.  ट्वीट कर उन्होंने कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को तकनीकी कारण से 16 मई को जारी नहीं किया गया. अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा. असुविधा के लिए हमें खेद है. सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

बता दें कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी गई है. परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं. पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है. करीब 1.5 कोरड़ कॉपियों की जांच 50 दिनों के अंदर पूरी करनी है. जिसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी. 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा. ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है. सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल होने पर सीबीएसई ने चेतावनी दी थी कि अफवाहों पर ध्यान न दें. बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा.

अगस्त में आ सकता है रिजल्ट

सीबीएसई के हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू हो चुका है. बोर्ड के अनुसार बाकी बचे हुए पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी तेजी से पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 15 जुलाई तक खत्म कर ली जाएंगी तो माना जा रहा है कि अगस्त के मध्य तक इन परीक्षाओं का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *