शैक्षणिक गुणवत्ता बेहतर करने हेतु प्रत्येक शनिवार को बच्चों का साप्ताहिक टेस्ट प्रारंभ करने के दिए निर्देश

जशपुरनगर/कलेक्टर डॉ श्री रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए जिले में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सहित सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर डॉ मित्तल ने कहा कि जिले के बच्चों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इस हेतु बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यकतानुसार नवाचारी तकनीकों का उपयोग करते हुए स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करना चाहिए।
कलेक्टर डॉ मित्तल ने सभी विद्यालयों में शिक्षकों की उपलब्धता एवं बच्चों की संख्या की जानकारी लेते हुए स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, स्कूलों की सतत मॉनिटरिंग और छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । साथ ही जिले के सभी स्कूलों में नियमित साफ-सफाई कराने तथा शिक्षकों को निर्धारित समयावधि में उपस्थित रहकर शैक्षणिक कार्य सुनिश्चित  करे।

कलेक्टर श्री मित्तल ने बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु  प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को साप्ताहिक टेस्ट प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी बीईओ को प्राचार्यों की बैठक लेकर उन्हें  जारी निर्देशों को विस्तृत जानकारी प्रदान करने  के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले में श्रवण बाधित बच्चों का सर्वे कार्य पूर्ण कर चिन्हांकित करने के लिए कहा। जिससे बच्चों का जल्द से जल्द जांच कराकर उन्हें प्रमाण पत्र के साथ ही सहायक उपकरण प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा इस सर्वे कार्य मे छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने सभी स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र के कार्याे को तेजी से पूर्ण करने और पात्र व्यक्ति जाति प्रमाण पत्र से वंचित ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी स्कूलों में नियमित रूप से बच्चों को आयरन फोलिक टैबलेट का सेवन कराने एवं अनिवार्य रूप से पंजी संधारित करने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से भी जमीनी स्तर पर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किए जा रहे कार्यों और उनकी समस्याओं की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *