मुख्यमंत्री बने पहले ग्राहक,बीजापुर में खरीदा बांस से बना सोफासेट

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर/मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने प्रदेश व्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के द्वितीय चरण में बीजापुर जिला मुख्यालय में 47 लाख 96 हजार रूपए के लागत से नवनिर्मित सी-मार्ट का लोकापर्ण किया। सी-मार्ट (छत्तीसगढ़-मार्ट) के नाम से संचालित सुपर मार्केट में स्थानीय उत्पाद के अलावा दैनिक उपयोगी वस्तुओं का विक्रय बाजार से कम दामों में उपलब्ध होगा। इस मौके पर प्रभारी मंत्री एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, लोकसभा सांसद श्री दीपक बैज सहित अनेक जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सी-मार्ट में रखे गए महुआ टी, महुआ लड्डू, महुआ चिक्की बार, तिखूरशेक ईमली कैण्डी, ईमली चटनी, लेमन तुलसी टी, सहित ब्लैक राईस, रागी माल्ट, रागी पाउडर, सहित विभिन्न प्रकार के स्थानीय स्तर पर उत्पादित वस्तुओं का अवलोकन करते हुए समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन किया एवं ऐसे उत्पादों की बढ़ावा देने कहा जिसका बाजार में मांग ज्यादा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए

सी-मार्ट मील का पत्थर साबित होगा, उत्पादन से लेकर मार्केटिंग की क्षेत्र में महिलाओं द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। जिले में संचालित महिला स्व-सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न स्थानीय उत्पाद तैयार किये जाते हैं, पहले बाजार के अभाव में स्थानीय उत्पादों के लिए बाजार का अभाव जिससे उचित मूल्य नहीं मिल पाता था। अब स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रकार की सामग्री आसानी से सी-मार्ट के माध्यम से किफ़ायती दर पर उपलब्ध हो सकेगा।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के सभी जिला मुख्यालय में राज्य के लघु, कुटीर उद्योगों, स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए सुपर मार्केट की तर्ज पर सी-मार्ट प्रारंभ किए जा रहे हैं। सी-मार्ट के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लघु, कुटीर उद्योगों और परंपरागत शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकारों, कुंभकारों के साथ महिला समूहों, गौठान में निर्मित सामग्री के साथ-साथ वन विभाग के उत्पादों की बिक्री भी की जाएगी। इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर बढ़ेंगे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close