CSPDCL का फरमान..फर्जी एसएमएस से सावधान..कार्यालय निरेशक ने कहा..सोझ समझ कर ही खोलें लिंक..भारी पड़ सकती है लापरवाही

बिलासपुर—-छत्तीसगढ़ स्टेटनपाॅवर डिस्ट्रीब्यूषन कम्पनी लिमिटेड ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एडवायजरी जारी कर सावधान किया है। कार्यपालक निदेशक के अनुसार उपभोक्ताओं को साइबर ठग फर्जी एसएमएस भेजकर शिकार बना रहे है। एसएमएस के माध्यम से बताया जा रहा है कि भुगतान नहीं होने पर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। जबकि इस प्रकार के संदेश में कोई सच्चाई नहीं है।
           छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली  उपभोक्ताओं को सायबर ठगों से सावधान रहने को कहा है। कमप्नी ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि बिजली बिल भुगतान नही होने पर कनेक्शन काटे जाने संबंधी सूचना मोबाइल पर भेजा जा रहा है। दरअसल मैसेज सायबर ठगों के माध्यम से भेजा जा रहा है।
        छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड बिलासपुर क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक  संजय पटेल ने बताया कि कि उपभोक्ताओं को अनाधिकृत लोग बिजली बिल नहीं पटाने पर लाइन काटने का एसएमएस भेज रहे हैं। ऐसे अनाधिकृत एसएमएस की पहचान कर सतर्क रहने की जरूरत है। उपभोक्ताओं से निवेदन है कि लिंक पर क्लिक न करें।
        कंपनी  अपने उपभोक्ताओं को अधिकृत एसएमएस CSPDCL सेन्डर आई डी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजता है।
           कंपनी की सूचना प्रौद्योगिकी सेल को जानकारी मिली है कि अनाधिकृत लोग स्पैम एस.एम. एस. भेज रहे हैं। उपभोक्ता को सूचित किया जा रहा है कि बिल भुगतान अपडेट नहीं हुआ है। संदेश में उपभोक्ता को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा जाता है। संपर्क करने पर  उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। 
             मोबाइल एप डाउनलोड करने पर उपभोक्ता का मोबाइल हैक हो सकता है। वित्तीय नुकसान भी उठना पड़ सकता है। जबकि पाॅवर कंपनी से इस प्रकार के एस एम एस नहीं भेजे जाते हैं।  सभी उपभोक्ताओं को सलाह है कि अनाधिकृत एस.एम.एस. को नज़र अंदाज़ करें।  एप स्टोर में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अकाउंट पर उपलब्ध CSPDCL Mor Bijlee App के अलावा किसी अन्य ऐप को डाउनलोड ना करें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *