कर्मचारियों को बीमा पॉलिसी पर बोनस देगी राजस्थान सरकार,CM गहलोत ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

जयपुर।राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने राज्य कर्मचारियों को उनकी बीमा पॉलिसी (insurance policy) पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बोनस (bonus) देने का फैसला किया है. राज्य के लगभग 7.50 लाख कर्मचारी इससे लाभान्वित होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत ने राज्य कर्मचारियों की बीमा पॉलिसियों पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बोनस देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है. गहलोत ने इसके लिए एक्चुअरी (बीमांकक) मूल्यांकन की रिपोर्ट को स्वीकृति दी है. इस निर्णय से राज्य के लगभग 7.50 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे.वित्त विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान सरकारी कर्मचारी बीमा नियम-1998 के तहत निदेशक, बीमा की ओर से करवाए गए एक्चुरियल मूल्यांकन की रिपोर्ट में वर्ष 2019-20 के लिए एंडोमेंट पॉलिसी के लिए 90 रुपये प्रति हजार तथा आजीवन पॉलिसी के लिए 112.5 रुपये प्रति हजार की दर से साधारण रिवर्सनरी बोनस देने की अनुशंसा की है.

बीमा पॉलिसियों पर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए भी इसी दर से बोनस देने की अनुशंसा की गई थी:
बीमा पॉलिसियों पर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए भी इसी दर से बोनस देने की अनुशंसा की गई थी. इसके अतिरिक्त, अगला मूल्यांकन परिणाम घोषित होने तक भी इसी दर पर अंतरिम बोनस देने और टर्मिनल बोनस की दर चार रुपये प्रति हजार रखने की भी अनुशंसा की गई है. 

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close