प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल में बच्चों की कम उपस्थिति पर जताई नाराजगी

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिले में शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच करने विकासखण्ड बैकुण्ठपुर में विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम बेसरझरिया में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पहुंचे कलेक्टर श्री शर्मा ने बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जताई और दर्ज संख्या के अनुरूप उपस्थिति सुनिश्चित करने प्रधान पाठक को निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने आठवीं कक्षा में भूगोल की कक्षा में बच्चों को ग्रहों के बारे में पढ़ाया, बच्चों ने भी उत्साहित होकर सवालों के जवाब दिए। श्री शर्मा ने विद्यालय के प्राचार्य तथा शिक्षकों को बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति पर ज़ोर देने तथा बेहतर शिक्षा के प्रयास किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय में पेयजल, शौचालय की उचित व्यवस्था हो। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक पाठशाला का भी निरीक्षण किया।

’कुपोषित बच्चों को अण्डे तथा एनीमिक महिलाओं नियमित पोषण आहार उपलब्ध कराएं-कलेक्टर’
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम मुरमा के आंगनबाड़ी केन्द्र का भी अवलोकन किया। उन्होंने कार्यकर्ता से केंद्र में कुपोषित बच्चों तथा एनीमिक महिलाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जो एनीमिक महिलाएं आंगनबाड़ी नहीं आ पाती हैं, उन्हें टिफिन के माध्यम से पोषण आहार उपलब्ध कराया जाए तथा प्रतिदिन रजिस्टर संधारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

’हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में व्यवस्थाओं का लिया जायजा’
ग्राम मुरमा में ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में कलेक्टर श्री शर्मा ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने ओपीडी कक्ष, प्रसव कक्ष आदि का निरीक्षण कर रजिस्टरों की जांच की तथा सेंटर में दवाइयों की उपलब्धता, आवश्यक उपकरण, पेयजल, शौचालय के संबंध में जानकारी ली।

’जेजेएम के तहत नल कनेक्शन के अधूरे प्लेटफॉर्म निर्माण पर सब इंजीनियर और सचिव को फटकार’
मुरमा में एक ही परिसर में स्कूल, आंगनबाड़ी और उपस्वास्थ्य केंद्र स्थित है। कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान परिसर में स्थित स्कूल में जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन के अधूरे प्लेटफॉर्म निर्माण की बात सामने आई, जिसपर कलेक्टर ने सब इंजीनियर और सचिव को फटकार लगाते हुए कार्य शीघ्र पूरा करने के सख्त निर्देश दिए।

’पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण’
कलेक्टर श्री शर्मा ने पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी, ऑपरेशन कक्ष, प्रसव कक्ष, महिला तथा पुरूष वार्ड, जनरल वार्ड का जायजा लिया तथा मरीजों से स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकीय सुविधाओं के सम्बंध में फीडबैक लिया। कलेक्टर ने मरीजों से चिकित्सकों की उपलब्धता, दवाईयों, नियमित जांच तथा समय पर भोजन मिलने आदि की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.