Fight Malaria: क्या साबुन मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से लड़ने में मदद कर सकता है?

Shri Mi
3 Min Read

Fight Malaria/न्यूयॉर्क। एक शोध के अनुसार मलेरिया के खिलाफ दशकों से चली आ रही लड़ाई का समाधान साबुन से मिल सकता है।एल पासो में टेक्सस विश्वविद्यालय (यूटीईपी) के वैज्ञानिकों ने पाया कि कीटनाशकों के कुछ वर्गों में तरल साबुन की थोड़ी मात्रा उनकी क्षमता को दस गुना से अधिक बढ़ा सकती है।

यूटीईपी में जैविक विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर और मुख्य लेखक कोलिन्स कामडेम ने कहा, ”यह खोज एक आशाजनक खबर है क्योंकि मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों में वर्तमान कीटनाशकों के प्रति बढ़ती प्रतिरोधक क्षमता दिखाई देती है।”

कामडेम ने कहा, “पिछले दो दशकों में मच्छर अधिकांश कीटनाशकों के प्रति प्रतिरोधी हो गए हैं।”“अब कार्रवाई के नए तरीकों के साथ वैकल्पिक मिश्रण को विकसित करने की दौड़ चल रही है।”

यूटीईपी में अनुसंधान सहायक प्रोफेसर कैरोलिन फौएट ने कहा, ”प्रयोगशाला परीक्षणों और क्षेत्र परीक्षणों दोनों से पता चला है कि नियोनिकोटिनोइड्स, कीटनाशकों का एक विशेष वर्ग, मौजूदा कीटनाशकों के प्रति प्रतिरोध दिखाने वाली लक्षित आबादी के लिए एक आशाजनक विकल्प है।Fight Malaria

हालांकि, नियोनिकोटिनोइड्स मच्छरों की कुछ प्रजातियों को तब तक नहीं मार सकते जब तक कि उनकी क्षमता को बढ़ाया न जाए।

इस मामले में फौएट ने कहा कि साबुन शक्ति बढ़ाने वाला पदार्थ है।मलेरिया एक विनाशकारी मच्छर जनित बीमारी है जो उप-सहारा अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में प्रचलित है, जिससे बुखार, थकान, सिरदर्द और ठंड लगती है। यह रोग घातक हो सकता है।

रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में मलेरिया के अनुमानित 241 मिलियन मामले थे, जिसके परिणामस्वरूप 627,000 मौतें हुईं।पीएलओएस नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज में शुक्रवार को प्रकाशित एक नए अध्ययन में, टीम ने तीन कम लागत वाले अलसी तेल आधारित साबुन का चयन किया जो उप-सहारा अफ्रीका में प्रचलित हैं।

टीम ने अध्ययन में लिखा है कि सभी मामलों में, कीटनाशकों ने क्षमता में काफी वृद्धि की है।

कैमरून के याउंडे विश्वविद्यालय के पहले लेखक और डॉक्टरेट छात्र आशु फ्रेड ने कहा, “साबुन के सभी तीन ब्रांड कीटनाशकों का उपयोग करने की तुलना में मृत्यु दर को 30 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक बढ़ाते हैं।

टीम ने पायरेथ्रोइड्स नामक कीटनाशकों के एक वर्ग में साबुन मिलाने का भी परीक्षण किया। हालांकि, उन मामलों में, उन्हें कोई लाभ नहीं मिला।टीम को उम्मीद है कि कीटनाशकों को बढ़ाने के लिए कितने साबुन की आवश्यकता है, यह स्थापित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षण किया जाएगा।

कामडेम ने कहा, “हम एक साबुन-कीटनाशक फॉर्मूलेशन बनाना पसंद करेंगे जिसका उपयोग अफ्रीका में घर के अंदर किया जा सके और उपयोगकर्ताओं के लिए स्वस्थ हो।”Fight Malaria

TAGGED:
close