कलेक्टर ने कहा-स्कूली पत्रिकाओं में बच्चो की रचनात्मकता को दें विशेष स्थान

नारायणपुर। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने आज यहा कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कुल सिंगोडी़तराई की मासिक पत्र के जून 2021 अंक का विमोचन किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने प्रार्चाय सहित विद्यालय के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाए दी और विद्यालय का यह एक अच्छा प्रयास है। उन्होने कहा कि विद्यालय की पत्रिका विद्यालय के कार्याे का लेखा-जोखा एवं उसका दर्पण होता है। इसमें बच्चो की रचनात्मकता को विशेष स्थान मिलना चाहिए। उन्होने कहा कि वर्तमान की मांग और समय की जरूरत को देखते हुए सभी शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा दें ताकि जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।

कलेक्टर ने कहा कि अध्ययन-अध्यापन निरंतर चलने वाली प्रक्रिया एवं व्यवस्था है। शिक्षक बच्चों के व्यक्तित्व निर्माण में अपनी भूमिका निभायें। बच्चों को यह बताने का प्रयास करें कि वे किस प्रकार समय का समुचित उपयोग कर सकते है। उन्होने शिक्षकोें से कहा कि वे छात्रों में सकारात्मक सोच के साथ-साथ उनमें सामाजिक व्यवहार करने के तरीके भी समझायें ताकि वे भविष्य में बेहतर सामाजिक भूमिका निभा सकें। उन्होने कहा कि विद्यालयीन प्रत्रिकायें बच्चों की रचनात्मक सोच एवं क्षमता को उभारने एवं उजागर करने के लिए उपयुक्त मंच एवं अवसर प्रदान करती है। इनमें बच्चों की रचनात्मकता को अधिक से अधिक स्थान देने की आवश्यकता है।

कलेक्टर ने अध्यन-अध्यापन के अलावा अन्य को-करीकुलर एक्टिविटीज कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होने यह भी कहा कि बच्चों को प्रारंभ से ही जानने और समझने का पर्याप्त अवसर शिक्षकों को मिल रहा है। अयसे में शिक्षक बच्चों की क्षमता और उनकी विशेष गुणों को ध्यान में रखकर उनके सर्वागिंण विकास करें।इस अवसर पर स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कुल सिंगोडी़तराई के प्रार्चाय श्री सराफत अली ने विद्यालयीन गतिविधियो पर प्रकाश डाला और कहा कि यह पत्रिका आगे भी प्रकाशित की जाएगी। इसमें ना केवल शिक्षकों बल्कि विद्यालयीन बच्चों की रचनाधर्मिता को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे उनकी क्षमता उभरकर सामने आ सकें। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर.मण्डावी, डीएमसी जी.वी.एस.रेड्डी के अलावा स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कुल के शिक्षकगण उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *