2 जनवरी से फाइलें डाउनलोड करने के लिए गूगल ड्राइव को थर्ड-पार्टी कुकीज की नहीं होगी जरुरत

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली। गूगल ड्राइव को अब 2 जनवरी, 2024 से फाइल डाउनलोड करने के लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को इनेबल करने की आवश्यकता नहीं होगी।गूगल क्रोम और अन्य ब्राउजर्स ने यूजर्स की प्राइवेसी की बेहतर सुरक्षा के लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने एक अपडेट में कहा, “2 जनवरी, 2024 से ड्राइव थर्ड-पार्टी कुकीज की आवश्यकता के बिना डाउनलोड की सर्विस शुरू कर देगा।”अगर आपके पास स्पेसिफिक वर्कफ़्लो है, जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है या किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है, तो आपको 2 जनवरी तक ड्राइव और डॉक्स पब्लिशिंग फ्लो पर स्विच करना होगा।

यह बदलाव तब आया है जब प्राइवेसी बढ़ाने के लिए मोज़िला और एप्पल की इसी तरह की कार्रवाई के बाद, गूगल अपने क्रोम ब्राउजर में डिफ़ॉल्ट रूप से थर्ड-पार्टी कुकीज को डिसेबल करने की तैयारी कर रहा है।

गूगल ने कहा, “थर्ड-पार्टी कुकीज की आवश्यकता के बिना डाउनलोड सर्विस ड्राइव यूजर्स के लिए यूजेबिलिटी, सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार करने के लिए काम करेगी।”

कंपनी ने कहा, “वर्कस्पेस फाइलों (गूगल डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और फॉर्म फ़ाइल प्रकार) के लिए फाइल के गूगलडॉक्स पब्लिकशिंग यूआरएल का इस्तेमाल करें।”

यह परिवर्तन सभी गूगल वर्कस्पेस, कस्टमर्स और पर्सनल गूगल अकाउंट्स वाले यूजर को प्रभावित करता है।

जून में, कंपनी ने विंडोज 8, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज के सभी 32-बिट वर्जन पर ‘ड्राइव फॉर डेस्कटॉप’ के लिए सपोर्ट समाप्त करने की घोषणा की।कंपनी ने आगे कहा कि विंडोज के 32-बिट वर्जन के यूजर्स अभी भी ब्राउजर के माध्यम से गूगल ड्राइव तक पहुंच सकते हैं।

इस बीच, कंपनी ने ड्राइव के लिए एक “सर्च चिप्स” फीचर पेश किया, जो यूजर्स को वेब ऐप में कहीं भी फाइल टाइप, मालिक और लास्ट मोडिफाई डेट जैसे मानदंडों के आधार पर फिल्टर करने की अनुमति देता है।

close