धर्म

Horoscope Today- विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, अपने खान-पान पर ध्यान दें

Horoscope Today,Rashifal : ज्योतिष के अनुसार 06 May 2024, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है.  आज दोपहर 02ः40 तक त्रयोदशी तिथि फिर चतुर्दशी तिथि रहेगी.अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा शाम 05ः43 के बाद मेष राशि में रहेंगे वहीं चन्द्रमा-राहु का ग्रहण दोष रह्रेगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now

मेष राशि (Aries)
Horoscope Today,Rashifal :उद्योग-धंधे में मशीन खराब होने से आपका तनाव बढ़ेगा. ऑर्डर समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे. टूर और ट्रैवलिंग के कारोबारियों को सतर्क रहना होगा कार्यस्थल पर हो रहीराजनीति के कारण आपका मन कार्यस्थल पर नहीं लगेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में नया जोखिम लेने से बचें, अपने सिद्धांतों को ध्यान में रखकर ही काम करें.ग्रहों की चाल को देखते हुए परिवार संबंधी चिंताएं कम होंगी, परिजनों से बातचीत करते समय आपको अपने शब्दों पर नियंत्रण रखना होगा. रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे.राजनीतिक स्तर पर किसी जिद के कारण आप परेशानी में पड़ सकते हैं. नई पीढ़ी को घमंड के दिखावे से बचना होगा क्योंकि यह आपके जीवन में बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है.लव और लाइफ पार्टनर का भरोसा न तोड़ें. विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

वृषभ राशि (Taurus)
Horoscope Today,Rashifal :आपको कोई बड़ा टेंडर मिल सकता है, जिससे आपके व्यवसाय की वृद्धि होगी. साथ ही अगर आप किसी नई जगह पर साइट का काम शुरू करने जा रहे हैं तो सुबह 10.15 से 11.15 के बीच करना आपके लिए बेहतर रहेगाक्योंकि दोपहर 2.40 बजे तक भद्रा है. इस दौरान किसी भी प्रकार का कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. बिजनेसमैन द्वारा पूर्व में की गई प्लानिंग में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है, अपने प्रयास जारी रखें.

कार्यस्थल पर सफल होने के लिए आपको अपनी सोच बढ़ानी होगी. अगर एक खिलाड़ी को सफल होना है तो आपको डाइट चार्ट फॉलो करना होगा. परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा.आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ खट्टे-मीठे पल बिताएंगे. जिन लोगों ने नया कारोबार शुरू किया है उन्हें अपनी मेहनत जारी रखनी चाहिए, जल्द ही तरक्की के द्वार खुलेंगे. गले में संक्रमण हो सकता है. यात्रा के दौरान अपने सामान का ध्यान रखें. चोरी हो सकती है.

मिथुन राशि (Gemini)
Horoscope Today,Rashifal :बिजनेस में पैसा सही जगह निवेश करने से आपके बिजनेस को बढ़ने में मदद मिलेगी. प्रीति, लक्ष्मी योग बनने से आप कार्यस्थल पर स्मार्ट वर्क के जरिए ऑफिस में अपनी पहचान बनाने में सफल रहेंगे.नौकरीपेशा व्यक्ति की नौकरी में बदलाव हो सकता है, यानी जिस शाखा में वह फिलहाल काम कर रहा है, उसे उसी शाखा की दूसरी शाखा में काम के लिए भेजा जा सकता है.परिवार में माता-पिता के साथ मधुर संबंध रहेंगे. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में प्यारे पल व्यतीत होंगे. आर्थिक प्रगति से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप हर तरह की समस्या का समाधान निकालने में सक्षम होंगे.

नई पीढ़ी को ग्रहों के अनुसार सत्य को कभी नहीं छोड़ना चाहिए, अंततः सत्य की ही जीत होगी. सामाजिक स्तर पर दूसरों की मदद करने से आपकी प्रतिष्ठा में सुधार होगा. वृद्धि होगी.आपको अपने छोटे भाई-बहनों की पढ़ाई में मदद करनी होगी. यदि आप व्यस्तता के कारण समय नहीं दे पा रहे हैं तो ट्यूशन भी करा सकते हैं. विद्यार्थी अपने क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकेंगे

कर्क राशि (Cancer)
प्रीति, लक्ष्मी योग बनने से कृषि उद्योग व्यवसाय में समय आपके पक्ष में रहेगा. बेरोजगार व्यक्ति को काफी समय बाद उम्मीद से बेहतर और मनचाही नौकरी मिलेगी.नौकरीपेशा व्यक्ति को लाभ के साथ-साथ अन्य कंपनियों से जुड़ने का ऑफर मिल सकता है, पद और प्रतिष्ठा पर भी विचार करें और उसके बाद ही निर्णय लें.परिवार में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. सामाजिक स्तर पर आप अपने मन पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे और जल्दबाजी में कार्य करेंगे. मधुमेह रोगी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए.

बुजुर्गों की सलाह आपके बहुत काम आएगी. सप्ताह की शुरुआत में बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़े व्यक्ति अचानक यात्रा कर सकते हैं

सिंह राशि (Leo)
Horoscope Today,Rashifal :आईटी और सेल्यूलर बिजनेस में सरकार के नए नियमों से आप चिंतित रहेंगे. व्यवसायी को आय की तुलना में बढ़ते खर्चों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है,

इसलिए योजना बनाकर व्यवसायिक गतिविधियों को अंजाम दें. कार्यस्थल पर घरेलू समस्याओं के कारण आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे. आपको दूसरों के सम्मान का सम्मान करना चाहिए,उनके प्रति अड़ियल रवैया दिखाने से बचना चाहिए. सामाजिक स्तर पर अनावश्यक भागदौड़ एवं व्यस्तता रहेगी. ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप अपने स्वास्थ्य में सुधार लाएंगे.कोई ऐसा घरेलू उपकरण ख़रीदना जिसकी परिवार को ज़रूरत न हो, आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं. नई पीढ़ी को चल रहे फैशन को फॉलो करना चाहिए, पुराने कपड़ों के कारण दोस्तों के बीच मजाक बन सकता है.प्रेम और जीवनसाथी के साथ मनमुटाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. सफल होने के लिए छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों को अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा. 

कन्या राशि (Virgo)
हेल्थ सप्लीमेंट्री प्रोडक्ट बिजनेस में आपको अचानक लाभ मिल सकता है. व्यापारियों को व्यापार की कार्य प्रणाली में समय के अनुसार बदलाव लाना चाहिए और सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए,

ताकि व्यापार प्रगति की ओर अग्रसर हो. नौकरीपेशा जातक को करियर के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहना होगा, समय अनुकूल रहने से किये गये प्रयासों में सफलता मिलेगी.

प्रतियोगी परीक्षा देने वाले प्रतियोगियों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. राजनेता को किसी भी काम को लेकर उत्साहित नहीं होना चाहिए. सेहत के मामले में सतर्क रहें.

आपको परिवार में किसी की मदद पर निर्भर रहना पड़ेगा.  प्रेम और दाम्पत्य जीवन में एक-दूसरे को समझने से आपका जीवन बेहतर बनेगा. कलाकारों, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को अच्छे करियर विकल्प मिल सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
इस रविवार शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. आय का कोई स्रोत फिर से शुरू होने पर व्यवसायी की आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार आएगा.कार्यस्थल पर ओवरटाइम काम करने के साथ-साथ उन्हें कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. है. सामाजिक स्तर पर आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें.नई पीढ़ी के महत्वपूर्ण कार्य पूरे होने से मनोबल और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही सफलता भी मिलेगी. लव और जीवनसाथी के सहयोग से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.परिवार से जुड़ी किसी समस्या को सुलझाने में आपका विशेष सहयोग रहेगा और आपको सफलता भी मिलेगी. सभी लोग उनकी प्रशंसा करते नजर आएंगे, पारिवारिक माहौल अनुकूल रहेगा.कान दर्द की समस्या रहेगी. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों की प्रतिभा उन्हें बड़े स्तर पर पहचान दिला सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
सॉफ्टवेयर और डेवलपमेंट बिजनेस में आपके अनुभव से आपको नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं. कार्यस्थल पर कामकाज में बहुत ज्यादा बदलाव आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

काम में पूरा सहयोग करें और सहकर्मियों के साथ नए माहौल में तालमेल बिठाने में पूरा सहयोग करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहेंगे. अपने खान-पान पर ध्यान दें.मौसम में बदलाव के कारण आप परिवार के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने का प्लान बना सकते हैं. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के लिए महंगे उपहार खरीद सकते हैं.

घरेलू सुख-सुविधाओं से जुड़ी खरीदारी करते समय बजट का ध्यान रखें, अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. चुनाव को देखते हुए हर किसी के पोस्ट को सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर शेयर करने से बचें. छात्र प्रोजेक्ट के संबंध में शिक्षक से मदद ले सकते हैं.

धनु राशि (Sagittarius)
ग्रहण दोष बनने से आपको व्यापार में असफलता का सामना करना पड़ेगा. लेकिन हार मत मानो, प्रयास करते रहो. व्यापारी वर्ग को अपने दस्तावेज तथा विशेष कागजात आदि बहुत संभालकर रखने चाहिए,

क्योंकि लापरवाही से इनके खोने की आशंका है. कार्यस्थल पर आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. इसलिए हर समय तैयार रहें. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना होगा, अन्यथा बेवजह परेशानी खड़ी होने में समय नहीं लगेगा.

घर में बड़ों के साथ चर्चा करते समय अपनी वाणी संतुलित रखें, निम्न स्तर की बातें आपके सम्मान को ठेस पहुंचाएगी. परिवार में किसी मुद्दे को लेकर बने माहौल में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए.नई पीढ़ी अपनी तुलना किसी और से करने से बचें, खुद को दूसरों की तुलना में कमजोर न समझें, हीन भावना से बचें. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में रिश्तों में खटास आ सकती है.अपनी सेहत को फिट रखने के लिए आपको वर्कआउट पर ध्यान देना होगा. सामाजिक स्तर पर राजनीतिक पोस्ट से दूरी बनाए रखें. आधिकारिक तौर पर यात्रा की योजना अचानक रद्द हो सकती है

मकर राशि( Capricorn)
बिजनेस में मैन पावर की कमी को पूरा करने के लिए नई भर्ती करनी होगी. बिजनेसमैन को बिजनेस के सिलसिले में दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ सकती है.कार्यस्थल पर आपकी छुपी प्रतिभा सामने आने से सभी आश्चर्यचकित रह जाएंगे. सामाजिक स्तर पर आप किसी पसंदीदा काम में रुचि लेंगे और उसमें अपना समय व्यतीत करेंगे.नई पीढ़ी को सलाह दी जाती है कि अपना ध्यान बेकार की बातों से हटाएं, इसके लिए आपको अपना समय रचनात्मक कार्यों में लगाना चाहिए. परिवार में किसी अविवाहित व्यक्ति के विवाह की बातें हो सकती है.

लव और लाइफ पार्टनर के साथ एडवेंचर में समय बिताएंगे. स्वास्थ्य के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा. इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्र प्रैक्टिकल को लेकर कुछ डरे रहेंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)
प्रीति, लक्ष्मी योग बनने से व्यापार में अचानक लाभ होने से चेहरे पर मुस्कान आएगी. यदि कोई व्यापारी प्रॉपर्टी संबंधी किसी मामले में फंसा है तो उस पर ध्यान दें. काम पूरे होने की संभावना है.

नौकरीपेशा व्यक्ति का दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर होने की संभावना है, इसलिए अपना बैग और दिमाग पहले से ही तैयार कर लें. कार्यक्षेत्र में लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे.लेकिन आपको अहंकार से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. मौसम में बदलाव के कारण सर्दी, बुखार और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. नई पीढ़ी: जिन कार्यों की जिम्मेदारी आपने स्वीकार की है,उन्हें ठीक से पूरा करने का प्रयास करें और एक समय में एक ही काम करने का प्रयास करें. आप परिवार के साथ किसी नई जगह पर घूमने की योजना बना सकते हैं.

लव और लाइफ पार्टनर के साथ दिन अच्छा बीतेगा, प्यार भरी बातें होंगी. सामाजिक स्तर पर खर्च पर नियंत्रण रखना होगा. कलाकारों और खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए यात्रा करनी पड़ेगी.

मीन राशि (Pisces)
प्रीति, लक्ष्मी योग बनने से धातु और निर्माण व्यवसाय में आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी. ग्रहों की चाल को देखते हुए कारोबारी महत्वपूर्ण लोगों से संबंध बनाएंगे.कार्यस्थल पर किसी भी काम को सीखने के लिए आपको अपने जूनियर्स के निर्देशानुसार काम करना पड़ सकता है. है.नौकरीपेशा जातक की स्थिति में सुधार होने की प्रबल संभावना है, जिससे आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है. पेट दर्द की समस्या से परेशान रहेंगे, तली-भुनी चीजों से दूरी बनाकर रखें.परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं. उनका ख्याल खुद रखें और उन्हें भी अपना ख्याल रखने की सलाह दें. आप परिवार में मांगलिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं.आपको अपने प्यार और जीवनसाथी से कोई सरप्राइज़ मिल सकता है. नई पीढ़ी, खुद को आलस्य से दूर रखें, यह समय कड़ी मेहनत करने का है, आलसी होना प्रगति में बाधक बन सकता है.सामाजिक स्तर पर आलस्य के कारण आपके कार्यों में देरी होगी. कलाकार, खिलाड़ी और विद्यार्थी अपने करियर को लेकर चिंतित रहेंगे

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close