Horoscope Today-बदलते मौसम के अनुसार दिनचर्या में परिवर्तन होंगे

Shri Mi
13 Min Read

Horoscope Today, 10 October 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 10 अक्टूबर 2023, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज दोपहर 03:09 तक एकादशी तिथि फिर द्वादशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन मघा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग. बुधादित्य योग, साध्य योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग व मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो भद्र योग का लाभ मिलेगा.

चन्द्रमा सिंह राशि में रहेंगे. आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. साध्य और बुधादित्य योग के बनने से मार्केटिंग से जुड़े लोगों को अच्छे ग्राहक मिलने की संभावना है, जिसके चलते आपको बड़ी सफलता हासिल होगी. बिजनेस को लेकर सतर्क रहना होगा, कोई व्यापारिक मामलों में सेंध लगाने का प्रयास कर सकता है. छात्र को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा.

किसी प्रोजेक्ट में हिस्सा लेकर वह खुद को सबमें बेहतरीन साबित कर सकेंगे. पेरेंट्स को संतान के बदलते व्यवहार पर गौर करना होगा, साथ ही बातों के माध्यम से उन्हें अपने संस्कारों से अवगत भी कराने का प्रयास करना होगा. सेहत के मामले में बदलते मौसम के अनुसार अपनी दिनचर्या में भी परिवर्तन लाने होंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेंगे जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाओ में आऐगी कमी.  कार्यस्थल पर लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स पर ध्यान दें. साथ ही टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक प्रयोग करें. विदेशी उत्पादों का कारोबार कर रहे लोगों को गुणवत्ता को लेकर सतर्क रहना चाहिए. क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता न करें.

स्टडी से संबंधित दिक्कतें छात्र के लिए चिंता का विषय बन सकती हैं. एग्जाम नजदीक होने पर आपको तनाव करने से बचना होगा. “जिन्दगी के इस गहरे समुन्द्र में तनाव से भरे ज्वार हमेशा टकरात रहेंगे बस अपने विस्वास की नाव को थामे रहना देखना हर तनाव तुमसे टकराकर चूर होते रहेंगे.”घर की साफ-सफाई के साथ उसकी साज-सज्जा पर भी ध्यान दें, जिसे कराने के लिए उपयुक्त समय चल रहा है. हल्का और सुपाच्य भोजन करें, वरना एसिडिटी को लेकर परेशान हो सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेंगे जिससे साहस व करेज बढ़ेगा. कार्यस्थल पर कार्य के दौरान बॉस और सीनियर्स का मार्गदर्शन मिलेगा, उनके मार्गदर्शन से आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. बिजनेमैन को लेन-देन में सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि धन के फंसने की आशंका है.

हायर एजुकेशन की चाह रखने वाले छात्र को उच्च शिक्षा में जल्दी ही सफलता मिलने की संभावना है. अनावश्यक रूप से महंगी वस्तु को खरीदने से बचे, यदि बहुत जरूरत हो तो ही वस्तु खरीदे, बरना अभी कुछ दिन इंतजार करना ही सही होगा. जिन लोगों को लिवर से संबंधित परेशानियां हैं, उनको अल्कोहल व ऑयली फूड को अवॉयड करना चाहिए.

कर्क राशि (Cancer)
चन्द्रमा दूसरें हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेगे. कार्यस्थल पर कार्यों की लिस्ट बना कर स्टार्ट करनी चाहिए. ऐसा करने से बढ़िया समय प्रबंधन होगा. बिजनेसमेन अपने धैर्य और आत्मविश्वास में कमी न करें, विश्वास के साथ काम करें. जिससे आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी.

साध्य और बुधादित्य योग के बनने से कॉम्पिटिटिव छात्र को अच्छे परिणाम मिलने की पूरी संभावना है. मां के सेहत को लेकर खास अलर्ट रहना होगा, उनकी छोटी से छोटी दिक्कत पर भी डॉक्टर से परामर्श करके ही उन्हें दवा दें. अत्यधिक क्रोध स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं, इससे आपको ब्लड प्रेशर और हार्ट रिलेटेड दिक्कत हो सकती है.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे विवेक में होगा डवलपमेंट. कार्यस्थल पर यदि सीनियर गलतियों को सुधारने की सलाह देते हैं, तो उनकी बातों को अनदेखा न करते हुए उसे तत्काल ठीक करें. बिजनेसमैन के कारोबार से संबंधित रुके हुए काम के पूरा होने की संभावनाएं दिख रही हैं.

कार्य पूरे होते ही व्यापार में गति देखने को मिलेगी. खिलाड़ी मेहनत करने से तनिक भी पीछे न हटें. कठोर मेहनत से कई महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता पाएंगे. “भाग्य से आपको उतना ही मिलेगा जितना भाग्य आपको देगा, लेकिन कड़ी मेहनत से आपको उतना मिलेगा जितना आप चाहते है. पारिवारिक सदस्य यदि आपसे नाराज हैं तो उसको मनाए और संभव हो तो उपहार भी भेंट करें. एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से पैरों में दर्द व सूजन जैसी समस्या हो सकती है.

कन्या राशि (Virgo)
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से धोखा मिल सकता है. कार्यस्थल पर आप अपना पूरा फोकस कार्यों पर रखें और काम को जल्द से जल्द निपटाने की भी कोशिश करें. बिजनेसमैन के लिए चिंताजनक स्थिति हो सकती है. ऐसे में धैर्य रखकर आपको परेशानी से बाहर निकलने के रास्ते खोजने होंगे.

धैर्य कड़वा है लेकिन इसका फल मीठा .”प्रेम प्रसंग से जुड़े युवाओं के बीच मनमुटाव होने की आशंका है, बिगड़ी बात को संभालने के लिए पहले से ही खुद को तैयार रखें. वुमन को घरेलू बजट पर पैनी निगाह रखनी होगी, बजट बिगड़ने के आसार है. छोटी मोटी बीमारियों के चलते परेशान होने की आशंका है, इसलिए सेहत के लिए पहले से ही अलर्ट रहें .

तुला राशि (Libra)
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे प्रोफिट में आ सकती है कमी. कार्यस्थल पर प्रेम व्यवहार के कारण आपके को-वर्कर्स और सीनियर आपसे खुश रहेंगे, इसी तरह आगे भी उनके साथ अपने तालमेल अच्छे बनाए रखने की कोशिश करें. साध्य और बुधादित्य योग के बनने से कंसल्टेंसी बिजनेसमैन के नए क्लाइंट की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी, इससे प्रसन्न तो होना है किंतु संतुष्ट नहीं हो पाएंगे.

नई पीड़ी को अपनों की राय को महत्व देना होगा, उनके द्वारा बताई गई बातों का अनुसरण करें, वह जो कहते है उसमें आपकी भलाई छिपी है. शादीशुदा जीवन को उत्तम बनाने का प्रयास करना होगा, इसके लिए जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाएं. जिन लोगों को यूरिन इन्फेक्शन की समस्या है, उनको वर्तमान समय में अपना खास ध्यान रखना होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे राजनीति उतार-चढाव आ सकता है. कार्यस्थल पर दिन आपके लिए दिन शुभ है, कर्तव्यनिष्ठा के साथ काम करने से सैलरी इन्क्रीमेंट होने की संभावना है. क्लॉथ बिजनेसमैन को यदि घाटा हो रहा है, तो उन्हें कुछ समय के लिए धैर्य रखना चाहिए.

सही समय आने पर परिस्थितियां पुनः पहले जैसी हो जाएंगी. छात्र कमजोर विषयों का अभ्यास करें, वरना परीक्षा परिणाम खराब हो सकता है, कठिन विषयों पर पकड़ बनाने के लिए ऑनलाइन स्टडी भी कर सकते हैं. यदि आप घर के मुखिया हैं तो आपका कर्तव्य है कि आप हर चीज में संतुलन बना कर रखें, असंतुलन बिगड़ने पर घर में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. घी, चिकनाई से युक्त खाने से परहेज करना होगा, अन्यथा जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या वह बढ़ सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशियल लेवल पर पहचान बढेगी. कार्यस्थल पर किसी अधुरे कार्य को लेकर बॉस के तीखे स्वर आपको कुछ परेशान कर सकते हैं, बात को दिल पर लेने की बजाय गलतियों में सुधार की कोशिश करें. साध्य और बुधादित्य योग के बनने से बिजनेसमैन के लिए शुभ संकेत लेकर आया है, कारोबार में बढ़त होने की संभावना है.

नई पीड़ी को परिवार की ओर से मिली हुई जिम्मेदारियों को पूरा करने पर फोकस करना चाहिए. कार्यों को कैसे पूरा किया जाए इसे आप भली भांति जानते हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद होने की आशंका है, जिसके लिए आपको सावधान रहना है. वजन लगातार बढ़ रहा है तो जिम आदि ज्वाइन कर सकते हैं.

मकर राशि (Capricorn)
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ससुराल में किसी से अनबन हो सकती है. कार्यस्थल पर कार्य का बड़ी बारीकता से पूर्ण करना होगा, क्योंकि आपके काम को रिचेक किया जा सकता है. बिजनेसमैन व्यापारिक मामलों में सोच-समझकर ही आगे बढ़े, जिससे उन्हें आगे चलकर किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

नई पीड़ी मानसिक व शारीरिक तौर पर एक्टिव रहेंगे, जिस कारण वह कामों को नए तरीके से और कम समय में पूरा करने में सफल होंगे. फॅमिली में किसी का उन्नति कारक समय चल रहा है, ऐसे में आपके सपोर्ट की उन्हें बहुत जरूरत है. दिनचर्या को नियमित रखें, किसी भी तरह से अपने रूटीन को डिस्टर्ब न होने दें.

कुंभ राशि (Aquarius)
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे जीवनसाथी से सम्बंधों में सुधार आऐगा. कार्यस्थल पर सीनियर्स, जूनियर्स और बॉस से कुछ नये कार्य सीखने का अवसर मिलेगा. बिजनेस एक्सपैंड के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा. आपका इंतजार और मेहनत बेकार नहीं जाएगी. कॉम्पिटिटिव छात्र को नेक्स्ट एग्जाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी, तभी उन्हें मनोवांछित परिणाम मिल सकेंगे.

घर से यदि दूर रहते है तो कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल भी न होने दें और यदि किसी परिजन का स्वास्थ्य खराब है तो फोन के माध्यम से उनका हाल-चाल लेते रहें. ब्लड प्रेशर पेशेंट को क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, वरना सेहत बिगड़ सकती है. “क्रोध वह हवा है जो बुद्धि के दीप को बुझा देती है.”

मीन राशि (Pisces)
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. कार्यस्थल पर दूसरों को मदद दे सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि उनके कार्य में हस्तक्षेप न हो. साध्य और बुधादित्य योग के बनने से लोगिस्टिक, टूर और ट्रांसपोर्ट बिजनेसमैन के अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना है. सोशल मीडिया पर टाइम बिताने वाले युवाओं को इसके माध्यम से ज्ञानार्जन की कोशिश भी करनी चाहिए.

संतान के व्यवहार और पढ़ाई पर ध्यान दें, अन्यथा वह बिगड़ सकती है. जिन लोगों को अस्थमा की दिक्कत है, उनको अपना खास ध्यान रखना होगा, जब भी बाहर जाएं, अपनी दवा साथ जरूर ले जाएं. आज जिनकी मैरिज एनिवर्सरी और जन्मदिवस है वो हनुमान जी को चने और गुड़ का प्रसाद चढ़ाएं और उनके समक्ष बैठकर श्रीरामरक्षा स्त्रोत आर हनुमान चालीसा का पाठ करें. हो सके तो किसी मंदिर के जिर्णोदार में आप अपना सहयोग प्रदान करें.

close