मेरा बिलासपुर

IMD Alert- साल के आखिरी दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, जाने पुर्वानुमान

तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जाएगी

IMD Alert,Aaj ka Mausam:आज साल 2022 का आखिरी दिन है. पूरा देश जश्न में डूबा होगा. आज के दिन भी सर्दी का सितम जारी रहने वाला है. बीते तीन दिन राजधानी दिल्ली में धूप खिलने के बाद आज एक बार फिर यहां लोगों को ठंड का सामना करना होगा. एक बार फिर बर्फीली हवाएं राजधानी तक आने लगेंगी. वहीं, तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में आज जमकर बर्फबारी होने के आसार हैं.

पहाड़ी राज्यों की बात करें तो न्यू ईयर में पहुंचे लोग कश्मीर में बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. लोगों ने बीते दिन (30 दिसंबर) भी यहां बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया. मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर में एक-दो दिन में तापमान माइनस 6 डिग्री तक जा सकता है. पूरा कश्मीर इस वक्त बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हुए है.

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्कि बारिश के साथ बर्फभारी की चेतावनी जारी की गई है. उत्तराखंड के देहरादून और मसूरी में बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में काफी गिरावट आई है. माना जा रहा है कि यहां भी लोग नए साल का जश्न बर्फबारी के बीच मनाएंगे. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण ही मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ी है. कश्मीर के सोनमर्ग और गुलमर्ग में 10 से 12 इंच ताजा बर्फबारी दर्ज हुई.

उत्तर भारत में ठंडी हवाएं 

इसके साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में 1 जनवरी से ठंडी हवाओं के चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ में तापमान गिर सकता है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब और बिहार में घना कोहरा होने के आसार हैं. वहीं, पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में हल्कि बारिश के साथ बर्फभारी की चेतावनी जारी की गई है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS