इंडिया वाल

IMD Alert-सताने लगी है ठंड, पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवा बढ़ा रही है सर्दी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली: राजधानी में ठंड का एहसास बढ़ गया है. पहाड़ों पर चल रही बर्फीली हवाओं का असर अब दिखने लगा है.इसकी वजह से गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम पारा गिरकर 6.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इस तरह से दिल्ली के न्यूनतम तापमान में -2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. गुरुवार को मुंगेशपुर दिल्ली का सबसे ठंडी जगह रही. वहां का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसी तरह दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद. फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली के पालम का तापमान नौ से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया है. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय इलाके में तापमान छह से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. दिल्ली के सफदरगंज में तापमान पांच से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है.

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी ठंड तेज हो गई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को नोएडा में तापमान नौ से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया है.गाजियाबाद में भी पारा नौ से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में पारा और गोता लगा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक फरीदाबाद में तापमान सात से 24 नौ से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. हरियाणा के गुरुग्राम में तापमान सात से 24 नौ से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. 

कितना गिर सकता था तापमान

व्यापार सुरक्षा मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय ने लॉन्च किया ई-सहज पोर्टल

पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं से दिन-रात के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. यह गिरावट दो से चार डिग्री की है. इससे ठंड काफी बढ़ गई है. इसके आगे भी जारी रहने का अनुमान है. लेकिन राहत की बात यह है कि दिन में धूप खिली रहेगी.मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि यदि पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी हुई होती तो राजधानी का तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता था. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS