Jharkhand News-सीएम, स्पीकर, मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष सहित अन्य के वेतन-भत्ते बढ़ाने की सिफारिश

Shri Mi
3 Min Read

Jharkhand News/रांची/झारखंड में सीएम, मंत्री, स्पीकर, नेता प्रतिपक्ष, मुख्य सचेतक और सचेतकों के वेतन, भत्ते और सुविधाओं में वृद्धि होगी। इसे लेकर एक समिति गठित की गई थी, जिसकी रिपोर्ट पेश कर दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में सीएम को वेतन के तौर पर 80 हजार और विभिन्न भत्तों को मिलाकर कुल 2 लाख 30 हजार रुपए प्रतिमाह मिलते हैं। रिपोर्ट में की गई अनुशंसा लागू होने पर उनका वेतन एक लाख रुपये हो जाएगा और विभिन्न भत्तों को मिलाकर 2 लाख 65 हजार प्रतिमाह मिलेंगे।

मंत्रियों का वेतन 65 हजार के बजाए 85 हजार रुपये प्रतिमाह किये जाने की अनुशंसा की गई है। क्षेत्रीय भत्ते के तौर पर 80 हजार के बजाय 96 हजार रुपये दिये जाने की सिफारिश की गई है। इसी तरह आवास ऋण के तौर पर सीएम, मंत्री को 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर देय 40 लाख रुपये की सुविधा को 50 लाख रुपये किये जाने का सुझाव दिया गया है।

विधानसभा स्पीकर के लिए वर्तमान में प्रतिमाह वेतन के तौर पर मिलने वाली राशि को 78 हजार रुपये के बजाए 98 हजार रुपये किये जाने की अनुशंसा की गई है। क्षेत्रीय भत्ता के तौर पर 80 हजार रुपये प्रतिमाह की राशि को 95 हजार रुपये प्रतिमाह किये जाने की अनुशंसा की हुई है।

सत्कार भत्ता को 60 हजार रुपये की जगह 70 हजार रुपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव है। नेता प्रतिपक्ष को वेतन के तौर पर मिलने वाली राशि को 65 हजार रुपये से बढ़ाकर 85 हजार और क्षेत्रीय भत्ता को 80 हजार से बढ़ाकर 95 हजार रुपये, सत्कार भत्ता को 45 हजार के बजाय 55 हजार रुपए प्रतिमाह और अन्य सुविधाओं में भी वृद्धि की सिफारिश की गई है।

इसी तरह मुख्य सचेतक और सचेतक के भी वेतन-भत्तों में वृद्धि करने का प्रस्ताव है। समिति ने झारखंड विधानसभा के सदस्यों को एक कंप्यूटर ऑपरेटर 35 हजार रुपये प्रतिमाह के वेतन पर और एक ड्राइवर भी 30 हजार रुपये प्रतिमाह पर रखने की सुविधा देने की भी सिफारिश की है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close