मेरा बिलासपुर

हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय, योग्य वर पाएं

नई दिल्ली/Hartalika Teej 2022 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के महीने की तृतीया को हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022) मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखकर भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा करती हैं. वैसे तो ये पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए होता है. लेकिन, कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत का पालन करती हैं. माना जाता है कि जो सुहागिन स्त्रियां हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022 vrat) का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं. उन पर मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है.वहीं जो कुंवारी कन्याएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है. इस साल हरतालिका तीज 30 अगस्त 2022, दिन (Hartalika Teej 2022 tithi) मंगलवार को मनाई जाएगी. इस दिन महिलाएं व्रत रख पूर्ण विधि विधान के साथ महादेव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं और अपने सुहाग की लंबी आयु की प्रार्थना करती हैं. हरतालिका तीज के व्रत को अत्यंत कठिन माना जाता है क्योंकि इसके नियम बहुत कठिन होते हैं. इस दिन कुछ उपायों को करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो, चलिए जान लें वे उपाय कौन-से हैं. 

वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए -यदि पति-पत्नी के बीच हमेशा विवाद होता रहता है. तो, हरतालिका तीज के दिन सुहागिन स्त्रियां मां पार्वती को 16 श्रंगार के सामान अर्पित करें. इसके साथ ही इस दिन अपने पति से मांग में सिंदूर भरवाएं और सुहाग की चीजें अपने पति के हाथों से पहनें. हरतालिका तीज के दिन मां पार्वती और भगवान शंकर को खीर का भोग लगाकर पति-पत्नी इस प्रसाद को एक साथ ग्रहण करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है और वैवाहिक जीवन सुखमय (Hartalika Teej 2022 Niyam) होता है.

विवाह में हो रही देरी के लिए -यदि किसी लड़की का विवाह समय से नहीं हो पा रहा है और घर वाले शादी को लेकर परेशान हैं तो, हरतालिका तीज के दिन पार्थिव शिवलिंग बनाकर 21 बेलपत्र चढ़ाएं. इसके बाद देवी कात्यायनी के विवाह मंत्र – ‘कात्यायिनी महामाये महायोगिनीधीश्वरी नन्द गोपसुतं देवि पतिं मे कुरु ते नमः’ का जाप करें. इसके बाद कुंवारी कन्याओं को मीठा भोजन कराकर वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से योग्य वर की प्राप्ति होती है और शीघ्र ही शादी के लिए रिश्ता (Hartalika Teej 2022 upay) आ जाएगा. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS