कोरोना से बचाव के लिए वेक्सीनेशन के साथ मास्क भी ज़रूरी, CMD कॉलेज में ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन

बिलासपुर । देश में कोरोना महामारी के पुनः प्रसार के कारण अनेक राज्यों में लाॅकडाउन लगा हुआ है। सरकार की ओर से कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार एवं भरसक प्रयास किये जा रहे है। फिर भी जनमानस में इस महामारी की भयावहता को लेकर भय एवं टीकरण को लेकर भ्रम है। इसे देख़ते हुए सी. एम. दुबे स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एन.एस.एस. ईकाई ने कोरोना महामारी के चुनौतीयों एवं सावधानी विषय पर कानूनविदों एवं विशेषज्ञों के माध्यम से एक दिवसीय ऑनलाईन वेबीनार का आयोजन किया।

महाविद्यालय के शासी निकाय के अध्यक्ष संजय दुबे एवं प्रभारी प्राचार्य डाॅ. संजय सिंह के मार्गदर्शन पर एन.एस.एस. ईकाई के द्वारा विगत 3 दिनों से पोस्टर, स्लोगन एवं विडियो मेकिंग का अभियान चलाया जा रहा है । ताकि कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों से सभी सुरक्षित रह सकें।आज के ऑनलाईन वेबीनार में न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव बृजेश राय ने युवाओं को ऑनलाईन माध्यम से संबोधित करते हुए कहां कि महामारी एक्ट का उल्लंघन करना दंडनीय अपराध है। युवा वर्ग तकनीकी ज्ञान से परिपूर्ण है । वे कोरोना गाईडलाईन का पालन करते हुए दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में बचाव के उपायों का वर्चुअल जागरुपता अभियान चलायें तथ सरकारी तंत्र से जुड़कर आम जनता को सहयोग करें।

विशेषज्ञ वक्ता के रुप में  उपस्थित चिकित्सक  डाॅ परमेश्वर कश्यप  वेबीनार से जुडे़। उन्होनें युवाओं को संबोधित करते हुए कहां कि इस महामारी से बचाव के लिए मास्क एवं दो गज की दूरी जरुरी है। इसके साथ ही पूरे देश में टीकाकरण का अभियान चल रहा है। इस अभियान में एन.एस.एस. के स्वयंसेवक वर्चुअल माध्यम से जुड़कर समाज को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं का टीकरण शुरु होने वाला है, इसमें स्वयंसेवक स्वयं टीकाकरण कराके अपने गांव-शहर के युवाओं को टीकाकरण हेतु प्रेरित करें।वेबीनार में विशिष्ठ अतिथि के रुप में रोटेरियन डाॅ. आर. के. सक्सेना ने सम्बोधित करते हुये बताया की रोटरी क्लब द्वारा ओक्सिजन सिलेंडर उपलब्ध कराये जा रहे है । आप सम्पर्क कर सिलेंडर प्राप्त कर सकते है ।

वेबीनार में उपस्थित वक्ताओं के समक्ष सी. एम. दुबे स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों ने 50 गांवों एवं कई शहरों एवं प्रांतो के स्वयंसेवकों ने अपने-अपने क्षेत्र में वर्चुअल माध्यम से टीकाकरण अभियान को सफल बनाने हेतु संकल्प लिया। इस वेबीनार में स्वरुपा विश्वास पश्चिम बंगाल कोलकाता, श्रेयांश पान्डेय मध्यप्रदेश, प्रीति पान्डेय, अविश शर्मा रायगढ़, अंकित चंद्राकर कवर्धा, अभय तिवारी भाटापारा, चंद्र प्रकाश चंद्रा, विजेंद्र , आयुषी खेमका, किरण जगवानी, नम्रता पान्डेय, ललित चतुर्वेदी, सतेन्द्र वाडेकर बिलासपुर ने भाग लिया तथा वेबीनार में पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, त्रिपुरा, महाराष्ट्र इत्यादि राज्यों में रहने वाले स्वयंसेवक भी जुडे़।इसके पश्चात् वेबीनार के माध्यम से स्लोगन, पोस्टर एवं विडियो मेकिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले स्वयंसेवकों के नाम की घोषणा की गई। इस वेबीनार के संयोजक डाॅ. पी. एल. चंद्राकर एवं एन.एस.एस. के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. के. के. शुक्ला ने सभी प्रतिभागीयों को प्रोत्साहन स्वरुप ऑनलाईन प्रमाण पत्र देने की घोषणा की।इस वेबीनार में उपस्थित अतिथियों का प्रभारी प्राचार्य डाॅ. संजय सिंह ने हार्दिक आभार प्रकट करते हुए कहां कि महाविद्यालय प्रशासन की ओर से जरुरतमंदों को इस अभियान के माध्यम से निशुल्क मास्क वितरण किया जावेगा।वेबीनार को सफल एवं अभियान को सफल बनाने हेतु एन.एस.एस. के वरिष्ठ सहयोगी परमानंद पटेल, रोहित लहरे, लुई भास्कर कौशिक प्रिंस देवांगन, , शुभांगी मिश्रा , कु. दिव्या केवट , नीलम मरकाम ,  अंकिता मरावी, श्रेयांश पान्डेय, विपिन साहु के साथ वरिष्ठ स्वयंसेवक  सोनली मिन्ज , गगन यादव , आदि स्वयंसेवकों ने सक्रिय रुप से भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *