आपणो राजस्थान

Monsoon Forecast: अगले 24 घंटों में बारिश, तूफान की संभावना..मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Monsoon Forecast/जयपुर। पूरे राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast/जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया, “पश्चिमी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।”

Monsoon Forecast/उन्होंने बताया कि शनिवार को भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और बारिश की ज्यादा संभावना है।

Monsoon Forecast/शर्मा ने कहा, ”12-13 मई को अलग-अलग जगहों पर तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।”

शुक्रवार को कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किये जाने की संभावना है। राजस्थान लू की चपेट में है। लगभग सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया।

मध्यप्रदेश में लगातार 3 दिनों से बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, रायसेन, शाजापुर, सीहाेर सहित कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। मंदसौर में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सभा से पहले तेज हवा के साथ बारिश होने से पंडाल का टेंट उड़ गया। सभा में आए लोगों को हाल में बैठाया गया।

मौसम विभाग ने 13 मई तक आंधी, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, ‘अभी तीन वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हैं। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और हवा का रुख भी बदला हुआ है। इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर है। कुछ जिलों में ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में 30 जिलों में मौसम के बदलने का अनुमान जताया है। कहीं बारिश तो कहीं तेज आंधी चल सकती है। राजगढ़, इंदौर, देवास, सीहोर, विदिशा के उदयगिरि, उज्जैन, मंदसौर, नर्मदापुरम, शाजापुर, हरदा, रायसेन के भीमबेटका, मुरैना में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के साथ ओलावृष्टि के आसार है। वहीं 60 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा भी चल सकती है।

इधर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, आगर, भोपाल के बैरागढ़, धार, खंडवा के ओंकारेश्वर, रतलाम, नीमच, खरगोन, सांची, श्योपुरकलां, ग्वालियर, भिंड, सागर, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट और छिंदवाड़ा में हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close