मेरा बिलासपुर

Ujjain Mahakal Mandir Mobile Ban: सोशल मीडिया के कारण मंदिर परिसर में Mobile बैन, जानिए नई गाइडलाइंस

Ujjain Mahakal Mandir Mobile Ban: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) स्थित महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir) को 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ज्यादा अहमियत दी जाती है. माना जाता है कि यहां भोलेनाथ का महाभिषेक करने वाले से मृत्यु के देवता यमराज भी दूर रहते हैं. इसी कारण यह ज्योतिर्लिंग दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है और हर साल लाखों श्रद्धालु यहां शिव चरणों में शीश नवाने के लिए पहुंचते हैं. अब तक इस मंदिर में दर्शन करने के बाद परिसर में गर्भगृह के सामने लोग फोटो क्लिक कर उसे यादगार के तौर पर अपने साथ ले जाते थे, लेकिन अब मोबाइल से यहां फोटो खींचने पर बैन लगा दिया गया है. यह बैन मंगलवार से शुरू हो गया है. इस बैन के पीछे लोगों की Social media पर पॉपुलर होने की सनक को जिम्मेदार माना जा रहा है, जो गर्भगृह और नंदी हॉल के अंदर Mobile के इस्तेमबाल पर प्रतिबंध के बावजूद वहां इंस्टा वीडियो बनाने से लेकर फिल्मी गानों पर डांस तक के वीडियो शूट करते हुए देखे गए हैं. आइए आपको बताते हैं कि मंदिर प्रवेश के नए नियमों में क्या-क्या प्रतिबंध रखे गए हैं.

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में फिल्मी गानों पर इंस्टा रील्स बनाने और डांस करने के बाद हंगामा हो गया था. यह डांस मंदिर में ही तैनात महिला सुरक्षाकर्मियों ने किया था और वीडियो बनाया था. बाद में दोनों को हटा दिया गया था. इसके बाद ही गर्भगृह में मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया गया था.

मीडिया से बातचीत में महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्रद्धालुओं को अब अपने मोबाइल बाहर ही जमा कराने होंगे. इसके लिए तीन जगह लॉकर्स की व्यवस्था की गई है, जहां मोबाइल जमा कराए जा सकते हैं. मानसरोवर गेट पर 6 हजार लॉकर्स त्रिवेणी म्यूजियम की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए हैं, जबकि प्रशासनिक कार्यालय के सामने नंदी हॉल में भस्म आरती दर्शन करने वालों के लिए 2 हजार लॉकर्स की व्यवस्था है. वीवीआईपी श्रद्धालु और प्रोटोकॉल की अनुमति वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल गेट नंबर 4-5 व कोटितीर्थ कुंड द्वार पर बने 2,000 लॉकर्स में जमा होंगे.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS