अब संकल्प शिक्षण संस्थान से कुल 4 छात्र बोर्ड परीक्षा की राज्य प्रावीण्य सूची में

जशपुरनगर।जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर रितेश अग्रवाल और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन मे जिला खनिज न्यास मद से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर पुरे राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखता है । इस सत्र में संकल्प कुनकुरी की दो छात्राओं के साथ संकल्प संस्थान के दो छात्रों को मिलाकर अब कुल चार छात्र छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा की राज्य प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त किये है।

छ.ग. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में इस सत्र में इस संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर से एक-एक छात्र पुनर्मूल्यांकन उपरांत प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने में कामयाब हुए है । प्रदेश में मा.शि. मण्डल द्वारा बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में की जा रही लापरवाही के कारण यहां के दो छात्र परीक्षा परिणाम घोषणा के साथ बोर्ड द्वारा जारी की गई प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त नहीं कर पाये थे, किन्तु इन छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन का आवेदन कर पुनर्मूल्यांकन करवाया । पुनर्मूल्यांकन उपरांत इन दोनों छात्रों के अंकों में वृद्धि हुई जिसके कारण अब ये छात्र बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने में कामयाब हो गये हैं ।

संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के कक्षा 10 वीं के मेघावी छात्र संतोष यादव ने पुनर्मूल्यांकन के बाद प्रावीण्य सूची में 10 वॉं स्थान प्राप्त किया है, वही कक्षा 12 वीं के मेघावी छात्र रमेश यादव ने प्रावीण्य सूची में 9 वॉं स्थान प्राप्त कर संस्थान को गौरान्वित किया है । रमेश एक कृषक परिवार का छात्र है तो संतोष भी कृषक परिवार से ही है ।

गौरतलब है कि वर्ष 2016-17 से लगातार इस संस्थान में अध्ययनरत विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त कर रहे हैं । विगत 5 वर्षों में संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर से 17 तथा संकल्प कुनकुरी से प्रथम वर्ष में ही दो विद्यार्थियों ने राज्य के प्रवीण्य सूची में टॉप टेन में स्थान प्राप्त कर न सिर्फ संकल्प शिक्षण संस्थान का गौरव बढ़ाया है बल्कि पूरे जिला का मान बढ़ाया है।

बच्चों की इस सफलता पर जिला शिक्षा अधिकारी जे.के. प्रसाद, संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, शिक्षक ज्योति श्रीवास्तव, ममता सिन्हा, मनीषा भगत, अशि्वनी सिंह, दिलीप सिंह, प्रभात मिश्रा, गजेन्द्र साहू, राजेन्द्र प्रेमी, राजेन्द्र नंदे, शांति कुजूर, मुकेश वर्मा, अभिषेक आंनद, शिव सुन्दर यादव, विशाल पाण्डेय, स्टाफ टी.सी.कश्यप, दिलीप राम, दीपक महतो, प्रदीप नायक एवं यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बच्चों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *