लोगों को आज से लॉकडाउन प्रतिबंधों में मिलेगी ढील, जानें क्या होंगे नए दिशानिर्देश

ओडिशा में आज से कोविड -19 के कारण लगे लॉकडाउन प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी जाएगी. सरकार ने अनलॉक के लिए कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट के आधार पर राज्य को दो कैटेगरी में बांटा है.राज्य के मुख्य सचिव सुरेश महापात्र ने बुधवार को कहा कि 17 जून की सुबह से, पश्चिमी और दक्षिणी ओडिशा के 17 जिलों में जहां कुल सकारात्मकता दर और सक्रिय केसलोड कम है, लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों में सुबह 6 से शाम 5 बजे के बीच ढील दी जाएगी. राजधानी भुवनेश्वर सहित शेष 13 जिलों में, छूट सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होगी.

“कोविड -19 संक्रमण दर में भारी गिरावट आई है और परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) इस सप्ताह 6% तक आ गई है. राज्य के मुख्य सचिव सुरेश महापात्र ने कहा, मैं ओडिशा के लोगों को लॉकडाउन के उपायों का सख्ती से पालन करने के लिए धन्यवाद देता हूं. राज्य में चरम अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है. मुझे उम्मीद है कि अगर लोग सरकार के साथ समन्वय करना जारी रखते हैं, तो स्थिति को कुछ दिनों में पूरी तरह से नियंत्रण में लाया जा सकता है, ”

इन 17 जिलों में क्या होंगे नियम

गंजम, गजपति, कंधमाल, कोरापुट, नबरंगपुर, मलकानगिरी, कालाहांडी, नुआपाड़ा, संबलपुर, बरगढ़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, बोलांगीर, सोनपुर, रायगढ़ और बौध जिन 17 जिलों में कोविड -19 लॉकडाउन को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच हटा लिया जाएगा. राज्य में शुरू में कोविड-19 लॉकडाउन 5 मई से 17 मई तक लगाया गया था. राज्य में संक्रमण बढ़ने के बाद इसे पहले 1 जून और बाद में 17 जून तक बढ़ाया गया था. हालांकि, बुधवार को महापात्र द्वारा घोषित की गई 1 जुलाई तक पूरे राज्य में रात के कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध जारी रहेंगे. ओडिशा ने बुधवार को 3,535 नए कोविड -19 मामलों की सूचना दी और परीक्षण सकारात्मकता दर सिर्फ 6% से अधिक.

1. ओडिशा सरकार ने दूध उत्पादकों की आजीविका को ध्यान में रखते हुए आंशिक अनलॉक अवधि में मिठाई की दुकानें खोलने का निर्णय लिया है

2. साइकिल (बिक्री) और ऑटोमोबाइल मरम्मत की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. मिठाई की दुकानों और सड़क किनारे भोजनालयों सहित सभी आवश्यक दुकानों को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी. हालांकि, ये भोजनालय केवल पार्सल के जरिए ही बिक्री कर सकते हैं.

3. मॉर्निंग वॉक, साइकिलिंग और जॉगिंग गतिविधियों को सुबह 9 बजे तक अनुमति है लेकिन पार्क और जिम बंद रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *