20 सितंबर से खुलने जा रहे कक्षा 6 से 8 तक के लिए स्कूल, जानें डिटेल

जयपुर।राजस्थान सरकार ने कक्षा 6 से 8 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. यहां 50 फीसदी क्षमता के साथ सरकारी और निजी दोनों स्कूलों को 20 सितंबर से कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए खोल दिया जाएगा. कक्षा 1 से 5 के लिए स्कूल एक्टिविटि 27 सितंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू होगी. राज्य सरकार ने 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए 1 सितंबर से कक्षाएं शुरू कर दी थी.गाइडलाइंस में सुबह की प्रार्थना सभा और स्कूल कैंटीन खोलने की इजाजत नहीं है. गृह विभाग की ओर से जारी ‘थ्री-लेयर पब्लिक-डिसिप्लिन 6.0’ गाइडलाइंस के मुताबिक पूरे राज्य में रोजाना रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू रहेगा. यह आदेश 20 सितंबर से प्रभावी होगा. अब 200 मेहमानों को शादियों और शादी से जुड़े अन्य समारोहों में शामिल होने की इजाजत होगी.

सरकारी और निजी कार्यालयों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे स्टाफ के साथ चलने की अनुमति दी गई है, जिसमें मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल है.

EDMC के स्कूलों में 40,000 से ज्यादा छात्रों ने एक साल में किया नामांकन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) द्वारा संचालित स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के लिए 40,000 से अधिक बच्चों ने नामांकन किया है. ईडीएमसी की शिक्षा समिति के अध्यक्ष राजीव कुमार ने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया कि इनमें से बहुत से छात्रों ने निजी स्कूलों को छोड़ नगर निकाय द्वारा संचालित स्कूलों में दाखिला लिया है. कुमार ने कहा, नए शैक्षणिक सत्र के लिए, ईडीएमसी द्वारा संचालित स्कूलों में 40,033 छात्रों ने एडमिशन लिया है. उन्होंने कहा कि इनमें से बड़ी संख्या में वे छात्र हैं जिन्होंने ईडीएमसी द्वारा संचालित स्कूलों में दाखिला लेने के लिए निजी स्कूलों को छोड़ दिया है.

उन्होंने कहा कि यह नगर निकाय द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को दर्शाता है. कुमार ने कहा, “पूर्वी निगम बच्चों को प्राथमिक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। और इस प्रतिबद्धता के कारण केवल 40,033 छात्रों ने नामांकन किया है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *