निलंबित आईपीएस ने नहीं मिला सहयोग..एसीबी ने कोर्ट को बताया..बढ़ा दिया 4 दिन का रिमाण्ड

रायपुर—राष्ट्रद्रोह के आरोप का सामने कर रहे निलंबित आईपीएस को कोर्ट से राहत नहीं मिली है। पुलिस रिमाण्ड को चार दिन का बढ़ा दिया है।एसीबी की टीम अब निलंबित आईपीएस से चार दिन और पूछताछ करेगी।

           निलंबित आईपीएस जीपी सिंह को दो दिनों की पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया गया।  कोर्ट ने एसीबी की मांग पर चार दिन का रिमाण्ड बढ़ा दिया है। इसके पहले एसीबी ने कोर्ट को बताया कि जीपी सिंह जांच में सहयोग नहीं कर रहे है। इसलिए कोर्ट से निवेदन है कि पांच दिन की रिमाण्ड दी जाए। इस दौरान जीपी सिंह ने एसीबी की मांग का विरोध किया। लेकिन कोर्ट ने एसीबी की मांग पर मुहर लगाते हुए चार दिन का रिमांड बढ़ाया दिया है।

           जानकारी देते चलें कि जीपी सिंह को तीन पहले गुड़गांव से गिरफ्तार न्यायालय में पेश किया था। कोर्ट ने एसीबी और ईओडब्लू की मांग पर 15 की जगह दो दिन का रिमाण्ड दिया।  बताते चलें कि एक 1 जुलाई 2021 को एसीबी और ईओडब्लू को सयुंक्त टीम ने रायपुर, राजनांदगांव और ओडिशा में एक साथ छापा मार कार्रवाई की थी। जीपी सिंह पर एफआईआर पंजीबद्ध किया गया। छापामार कार्रवाई में दोनो टीमों ने 5 करोड़ की चल-अचल संपत्ति का खुलासा किया। 10 करोड़ की संपत्ति मिलने और इसके बढ़ने की आधिकारिक जानकारी भी टीम ने दी।

      छापामार कार्रवाई में टीम को एक डायरी के कुछ पन्ने मिले। पन्नों से जानकारी मिली कि जीपी सिंह संवैधानिक रूप से गठित सरकार के खिलाफ घृणा और असंतोष को बढ़ावा देने के लिए षड्यंत्र रच रहे है। प्रमाण के रूप में कई घटनाएं भी सामने आयी। जांच पड़ताल के बाद दाखिल आरोप के आधार पर जीपी सिंह को सरकार ने निलंबित किया।

             एसीबी और ईओडब्लू को जीपी सिंह के बैंक मैनेजर के घर से एक 2 किलो सोना मिला। कारोबारी प्रीतपाल सिंह चंडोक के बेडरूम से 13 लाख रुपए मिले। राजनांदगांव में चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश बाफना के ऑफिस से जीपी सिंह की पत्नी और बेटों के नाम 79 बीमा दस्तावेज हासिल हुए। 17 बैंक खातों जिनमें 60 लाख जमा पाए गए।

        इसके अलावा जीपी सिंह के परिजनों के नाम हाईवा, जेसीबी, कांक्रीट मिक्सचर मशीन जैसी 65 लाख की गाड़ियां खरीदने की भी जानकारी जांच एजेंसियों को मिली। साथ ही जीपी सिंह के नाम पर दो प्लॉट, एक फ्लैट, पत्नी के नाम पर दो मकान, मां के नाम पर 5 प्लॉट एक मकान, पिता के नाम पर 10 प्लॉट, 2 फ्लैट मिले हैं। लगभग 49 लाख के डेढ़ दर्जन से अधिक लैपटॉप, कंप्यूटर, आईपैड और महंगे मोबाइल फोन की जानकारी हुई।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *