UPSC 2021- आयोग द्वारा इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जाने अंतिम तिथि

दिल्ली।UPSC Notification 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा हाल ही में Combined Geo – Scientist Exam 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से 12 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू की जा चुकी है।इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 192 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, जियोलॉजिस्ट ग्रुप ए के 100 पद, जियोफिजिसिस्ट ग्रुप ए के 50 पद, केमिस्ट ग्रुप ए के 20 पद और साइंटिस्ट ग्रुप ए के 22 पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, Combined Geo – Scientist Prelims Exam 20 फरवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा। वहीं, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए UPSC Combined Geo – Scientist Prelims Admit Card परीक्षा के तीन हफ्ते पहले आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री है। इसके अलावा आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC Combined Geo – Scientist Prelims Exam 2022 के लिए आधिकारिक upsconline.nic.in पर 12 अक्टूबर 2021 के शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि, महिला / एससी / एसटी उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *