Weather Update: बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में हो सकती है जोरदार बारिश, जानें मौसम का हाल

Weather Update Today: बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) में चक्रवाती तूफान (Cyclone) आने वाला है. जिसके बाद देश के कई राज्यों के मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान नजर आ रहा है जिसके रविवार देर रात को किनारे पर पहुंचने की आशंका व्यक्त की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) उत्तरी अंडमान समुद्र के ऊपर बन रही मौसम प्रणाली पर नजर रख रहा है, जिसके शनिवार तक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है, जिसमें हवा की गति 49 किमी तक रह सकती है.

मौसम प्रणाली बुधवार को चक्रवाती प्रवाह थी और बृहस्पतिवार तक दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र में बनने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि रविवार देर रात तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के और तेज होने की आशंका है. यदि उष्णकटिबंधीय तूफान पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवात में बदलता है, तो इसे ‘सितरंग’ कहा जाएगा, जो थाईलैंड द्वारा सुझाया गया नाम है.

उत्तर भारत में जहां मौम शुष्क बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण और बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में बारिश का अलर्ट है. देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है. दिल्ली में बारिश की गतिविधियां बंद होने के बाद प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहेगा. गाजियाबाद की बात करें तो यहां, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

इन राज्यों में बारिश होने की आशंका

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकता है. वहीं, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उत्तराखंड में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *