एड्स जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबरःघर बैठे मिलेगी जानकारी

Health_Chhattisgarh_Indexरायपुर।राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा एच.आई.वी. एड्स सहित अन्य यौन रोगों से संबंधित चिकित्सा सलाह के लिए निःशुल्क टोल फ्री नम्बर 1097 की सेवा शुरू है। कोई भी व्यक्ति, छत्तीसगढ़ के अलावा देश के किसी भी स्थान से यौन रोग और ए.आर.टी. केन्द्रों की जानकारी टोल फ्री नम्बर के जरिए ले सकते हैं।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि एचआईवी एड्स, यौन रोग, रक्तदान तथा एआरटी सेंटर में दी जाने वाली निःशुल्क दवा, सेंटर आदि की जानकारी टोल फ्री नंबर 1097 से ली जा सकती है।हिन्दी, अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषा में टोल फ्री सेवा उपलब्ध है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                                       राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा स्थापित इस टोल फ्री नंबर में चौबीसों घंटे जानकारी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि एचआईवी, एड्स के संबंध में समाज में कई प्रकार की भ्रांतियां हैं। इसके लिए जन जागरूकता जरूरी है।

                                        अधिकारियों ने बताया कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ हाथ मिलाने, एक साथ रहने, आपस में कपड़ा शेयर करने, एक ही शौचालय का उपयोग करने से एचआईवी, एड्स नहीं होता। एचआईवी, एड्स से बचना बहुत आसान है। एचआईवी संक्रमण मुक्त रक्त लें और दें, सुरक्षित संबंध स्थापित करें, एचआईवी संक्रमण मुक्त सुईं अथवा सिरिंज का उपयोग करें तथा प्रत्येक गर्भवती माताओं की एचआईवी जांच अवश्य करायें।

                                          एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा स्थापित इस टोल फ्री नंबर का उपयोग करना आसान है। अपने फोन या मोबाईल से किसी भी जिला व राज्य में हों उन्हें मात्र 1097 डॉयल करना है । हिंदी, अंग्रेजी व अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी लेने के लिए 1, 2 व 3 डॉयल कर सकते हैं । टोल फ्री नंबर का उपयोग लोग घर में बैठे- बैठे भी कर सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत अब ज्यादातर गर्भवती मातायें अपनी एचआईवी की जांच स्वयं करा रही है । एचआईवी संक्रमित होने पर वे एआरटी केन्द्र में दवा लेते हुए बच्चे को एचआईवी संक्रमण मुक्त करा रही  हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *