दंतेवाड़ा बीपीओ के युवाओं से मिलकर अभिभूत हुए राष्ट्रपति,कहा -शहरी युवाओं से किसी भी दृष्टि से कमतर नहीं हैं दंतेवाड़ा बीपीओ के युवा

दंतेवाड़ा।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दंतेवाड़ा के जावंगा स्थित युवा बीपीओ में काम करने वाले युवाओं से मिलकर अभिभूत हो गए। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में बीपीओ को देखकर उन्हें दिल से खुशी हुई। राष्ट्रपति ने कहा कि यंहा के युवा शहर के पब्लिक स्कूल से निकलने वाले बच्चों से किसी भी दृष्टि से कमतर नहीं हैं। श्री कोविंद ने बीपीओ में अपनी मुलाकात को यादगार बनाने के लिए राष्ट्रपति भवन से एक बड़ा एल ई डी स्क्रीन भेजने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने उन्हें बीपीओ की स्थापना, उद्देश्य और पूरी कार्य प्रणाली की जानकारी दी। राष्ट्रपति ने बीपीओ के अवलोकन के दौरान कोंडागांव जिले के ग्राम कामेला की तामता दीवान से उनके काम के बारे में पूछा। सुश्री तामता ने बताया कि बारहवीं पास करने के बाद उन्होंने डीसीए किया। उसके बाद उन्हें यहां जॉब मिल गया और वह यहां खुश है। राष्ट्रपति ने बीजापुर की कुमारी वंदना पानके से बीपीओ के फुलफार्म पूछा। सही जवाब देने पर राष्ट्रपति ने उन्हें शाबाशी दी। उन्होंने ईलमिडी बीजापुर के श्री कार्तिक केजी से भी उनके कार्य के बारे में जानकारी ली।

राष्ट्रपति के साथ के उनकी धर्मपत्नी सविता कोविंद, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति कल्याण विभाग के मंत्री केदार कश्यप भी उपस्थित थे। राष्ट्रपति ने बीपीओ के सर्वर रूम का भी अवलोकन किया।

उल्लेखनीय है कि इस बीपीओ में छत्तीसगढ़ के 350 युवा काम कर रहे हैं। इस बीपीओ में सिक्स जनरेशन, वेक्सटेक और कार्वी  के लिये काम होता है। सिक्स जनरेशन बैंक ऑफ अमेरिका के लिये, वेक्सटेक इंडसइंड बैंक के लिए तथा कार्वी कंपनी उज्ज्वला योजना सहित केंद्र शासन की विभिन्न योजनाओं की डाटा एंट्री का काम करती है। यह बीपीओ दिन और रात दोनों शिफ्ट में काम करता है।  यंहा काम करने वालों को हॉस्टल की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *