नया रायपुर में बादाम का पौधा लगा गए विवेक ओबेराय

रायपुर । हिन्दी फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता  विवेक ओबेराय ने ढाई करोड़ की आबादी वाले छत्तीसगढ़ में चार गुना ज्यादा संख्या में अर्थात् दस करोड़ पौधे लगाने के लिए संचालित ‘हरियर छत्तीसगढ़‘ अभियान के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ की है।

वे सोमवार को  सवेरे यहां नया रायपुर में वन विभाग द्वारा लगभग 416 एकड़ में विकसित किए जा रहे वनस्पति उद्यान (बॉटनिकल गार्डन) में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में ‘बादाम‘ का पौधा लगाया।  उन्होंने नया रायपुर में शहरी वन क्षेत्र (अर्बन फॉरेस्ट) विकसित करने की राज्य सरकार की कार्य योजना को पर्यावरण की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जताई कि नया रायपुर में निर्माणाधीन यह बॉटनिकल गार्डन दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा बॉटनिकल गार्डन होगा।
कार्यक्रम में वन मंत्री  महेश गागड़ा, वन विभाग के प्रमुख सचिव  आर.पी. मंडल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए.ए. बोआज और अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि नया रायपुर में बॉटनिकल गार्डन निर्माणाधीन जंगल सफारी के सामने विकसित किया जा रहा है। जंगल सफारी और बॉटनिकल गार्डन दोनों को मिलाकर लगभग एक हजार 216 एकड़ के रकबे में हराभरा वन क्षेत्र विकसित करने का काम प्रगति पर है। विवेक  ओबेराय हरियर छत्तीसगढ़ अभियान में जनभागीदारी के लिए जनता को पर्यावरण का संदेश देने वन मंत्री  महेश गागड़ा के आमंत्रण पर आज रायपुर आए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.