होली में मुखौटों पर रहेगी पाबंदी…….. शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की होगी सख्त जाँच

मुंगेली ( आकाश दत्त मिश्रा ) ।  होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए शांति समिति की बैठक रखी गयी ।जिसमे सभी विषयों पर सुझाव का आदान प्रदान हुआ ।स्वास्थ्य और शांति व्यवस्था पर मुख्य रूप से चर्चा होती रही। जिसपर  मुंगेली पुलिस ने उपद्रव करने वाले तत्वों के लिए पूर्व से ही तैयारी पूरी होने की जानकारी दी।साथ ही शांति समिति की बैठक में पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने नगर के गणमान्य नागरिक, व्यापारी , राजनैतिक गलियारों से ताल्लुक रखने वाले और पत्रकारों से सुझाव लिए और होली के त्योहार के कानून एवं शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए  व्यवस्था तय की।

शांति समिति की बैठक  कलेक्टर निलमदेव एक्का और पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने रखी।  जिसमे जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान  सभी तरह की   आवश्यक सेवा स्वास्थ्य, बिजली ,पानी पर चर्चा हुई। वही होली के त्योहार के दौरान उपद्रव करने वाले तत्वों पर नियंत्रण पाने कुछ अहम फैसले लिए गए।
होली के मौके पर ज्यादातर उपद्रवी तत्व बाइकर्स होते है और दुर्घटनाओं के कारण बनते है। ऐसे में शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर पुलिस के द्वारा सभी मोटरसायकल चालको  को पेपर्स लाइसेंस   के साथ साथ एलकोलाइज़र उपकरण की जांच से गुजरना होगा। इससेे ये चेक किया जाएगा कि मोटरसायकल चलाने वाला युवक शराब के नशे में तो  नही हैं। यदि चालक नशे की हालत में पाया गया तो उस पर कार्यवाही करते हुए उसे पुलिस अपनी गिरफ्त में ले लेगी। और यदि गाड़ियों के कागजात या लाइसेंस पूरे सही नही पाए गये तो गाड़ी हिरासत में ले ली जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रो से आने वाले मोटरसायकल चालको को नगर प्रवेश पर रोककर पूछताछ की जाएगी और एल्कोमीटर की जांच से गुजरना होगा। इसके साथ ही किसी भी प्रकार के मुखौटे का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया।
पुलिस के इस कड़े फरमान के बाद मुंगेली की आबोहवा में कितनी कसावट आयी है ये तो आने वाले समय मे पता चल सकेगा। लेकिन एक बात साफ है कि मुंगेली पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए इस फरमान में कानूनी कसावट के साथ साथ नगर हित एवं शांति व्यवस्था का उद्देश्य छिपा है। जो कि काबिले तारीफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *