गैरहाज़िर रहने पर मीडिल स्कूल सोनपुरी के प्रधान पाठक को निलंबित करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

Shri Mi
4 Min Read

विधानसभा चुनाव,chhattisgarh,election,news,सहायक अभियंता कमलेश कुमार,छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल,कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी भीम सिंह,कबीरधाम।कलेक्टर  अवनीश कुमार शरण ने गुरूवार को पंडरिया जनपद पंचायत के विभिन्न गांवों का दौरा कर पंचायत कार्यालय, स्कूल एवं निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सोनपुरी के प्रधान पाठक को अनुपस्थित रहने पर निलंबित करने और ग्राम पंचायत पौनी के शासकीय उचित मूल्य दुकान के सेल्समेन को समय पर राशन सामग्री वितरित नहीं करने की शिकायत पर तत्काल हटाने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने कुकदूर में निर्माणाधीन अलग-अलग कुल छह सौ सीटर बालक-बालिका छात्रावासों का निरीक्षण कर अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग को भी आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने मोहगांव के पास निर्माणाधीन डामर सड़क की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया।

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने ग्राम पंचायत कार्यालय पौनी में ग्रामीणों की बैठक लेकर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने पौनी के सरपंच रामावतार साहू से पंचायत में चल रहे विभिन्न कार्यो के बारे में भी पूछ-ताछ की। ग्रामीणों ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शक्कर और नमक का वितरण नियमित रूप से नहीं होने की जानकारी दी।

इस पर कलेक्टर ने सेल्समेन शत्रुहन चन्द्राकर को हटाकर उसके स्थान पर ग्राम सभा द्वारा चयनित कर नया सेल्समेन नियुक्त करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक द्वारा मुख्यालय में नियमित रूप से उपस्थिति के संबंध में भी जानकारी ली।

उन्होंने राजस्व से संबंधित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए पंचायत द्वारा अविवादित फौती, बटवारा एवं काबिज के आधार पर नामांतरण आदि कार्यो को करने के निर्देश दिये। उन्होंने मनरेगा के तहत चल रहे कार्यो, मजदूरी भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत पेंशन भुगतान एवं राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मुआवजा वितरण आदि की जानकारी ली।

कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सोनपुरी का आकस्मिक निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थित पंजी का अवलोकन किया। शाला के प्रधान पाठक श्री एन.एस. कुजूर द्वारा अनुपस्थित पाये जाने पर उन्हें निलंबित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने मेनु के अनुसार मध्यान्ह भोजन मिलने की जानकारी तथा क्लास रूम में जाकर बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के संबंध में उनसे जानकारी ली।

कलेक्टर ने कुकदूर में निर्माणाधीन अलग-अलग कुल छह सौ सीटर छात्रावासों के निर्माण का जायजा लिया। उन्होंने लगभग पूर्ण हो चुके सौ सीटर प्री-मैट्रिक छात्रावास के कमरो, डायनिंग हॉल एवं किचन रूम का अवलोकन किया तथा कमरों में कांक्रीट बेड बनाने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण को दिये। उन्होंने इस छात्रावास का कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण कर आदिम जाति कल्याण विभाग को हस्तांतरित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने इसी परिसर में विशेष पिछड़ी जनजाति के लिए बालकों के बन रहे 250 सीटर बालक छात्रावास एवं विशेष पिछड़ी जनजाति के बालिकाओं के लिए बन रहे 250 सीटर बालिका छात्रावास के निर्माण कार्यो का अवलोकन किया और निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मोहगांव के पास पांडातराई से मोहगांव तक बने रहे डामरीकृत सड़क की गुणवत्ता का भी अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close