दिसम्बर में होगा नगरपालिका का उप-चुनाव

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

cgecबिलासपुर—राज्य निर्वाचन आयोग ने आज आदेश जारी कर जांजगीर-चांपा, कोरिया, गरियाबंद, बालोद और सुकमा के विभिन्न नगरपालिकाओं में खाली  पदों के लिए उप-निर्वाचन की तैयारियां शुरू करने को कहा है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने पांचो जिलों के कलेक्टरों को परिपत्र जारी कहा है कि दिसम्बर में होने वाले उप-निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण करें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         आयोग ने जिला कलेक्टरों को जारी परिपत्र में कहा है कि प्रत्येक निर्वाचन के पूर्व नगरपालिका की मतदाता सूची को जनवरी माह की पहली तारीख से तैयार और पुनरीक्षित किया जाना है। आयोग के अनुसार समय-समय पर जारी आदेशों के अनुसार कार्यवाही पूर्ण करनी है। आयोग ने यह भी कहा है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त मतदाता सूची से ही उप-निर्वाचन मतदाता सूची का डाटाबेस तैयार किया जाए।

                    आयोग ने  बताया कि मतदाता सूची की कार्यवाही दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में सूची तैयार करके छपवाई जाएगी। दूसरे चरण में दावा-आपत्ति प्राप्त कर मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। आयोग ने निर्देश दिया है कि कोई भी मतदाता, संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में शामिल होने से ना छूटे। सूची तैयार करने के बाद बारीकी से जांच की जाएगी।

                            किसी मतदाता का नाम एक ही वार्ड में 02 स्थानों पर या उसी नगरपालिका के एक से अधिक वार्ड में दर्ज ना हो। ग्राम पंचायत के मतदाता का नाम नगरपालिका की मतदाता सूची में दर्ज ना हो। एक ही परिवार के ऐसे सदस्यों के नाम जो एक ही मकान में रहते हो, दो अलग वार्डों में दर्ज ना हो। नगरपालिका क्षेत्र के सभी पात्र मतदाताओं के नाम सम्मिलित हो। आयोग ने कार्यक्रम शुरू करने के पूर्व मतदाता सूची तैयारी में जुटे अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

close