न्यायालय के गंभीर मुद्दों पर पुलिस अधिकारियों की उपस्थित अनिवार्य – अशोक कुमार लुनिया

Shri Mi
3 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी )।जिला एवं सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार लुनिया ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में किसी प्रकार की गैर कानूनी अथवा अनुचित कार्य होना पाया जाता है तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दे। उन्होंने कहा कि ऐसे कृत्यों पर लगाम लगाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। जिला एवं सत्र न्यायालय के न्यायाधीश अशोक कुमार लुनिया ने बैठक सह कार्यशाला में उपस्थित जिला अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी अपने कार्य एवं दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि यदि आपके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अवैध या अनुचित कार्य हो रहें हैं तो,उस पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए पुलिस को सूचना दें एवं अपराधी को किसी भी प्रकार से सरंक्षण न देवें। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से किसी भी न्यायालयीन प्रकरण में न्यायालय में समय पर उपस्थित होने तथा मूल दस्तावेजों एवं साक्ष्य को तत्काल प्रस्तुत करने की बात कही।

साथ ही अपराधी के दस्तावेजों से किसी भी प्रकार की छेड़खानी व ओवर राईटिंग न करें। श्री लुनिया ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि न्यायालय द्वारा गंभीर मुद्दों पर पुलिस अधिकारियों को न्यायालय बुलाये जाने पर न्यायालय में उपस्थित होना आवश्यक है,ऐसा नहीं करना नियमों का खुला उल्लंघन करना है, इससे प्रोसिक्यूशन में न्यायालय को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

श्री लुनिया ने कहा कि आपराधिक प्रकरणों से संबंधित पोस्टमार्टम रिपोर्ट को महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रतिपादित करातेे हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पोस्टमार्टम रिपोर्ट तत्काल पुलिस विभाग को प्रदाय करने के निर्देश दिये। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लीलाधर साय ने कहा कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में जिला एवं सत्र न्यायालय की स्थापना होने से हमें न्याय की गुणवत्ता की अपेक्षा करते हुए कार्य सौंपा गया है।

पूरी लगन एवं पारदर्शिता के साथ न्यायपूर्ण एवं निष्पक्ष होकर लोगों की न्याय के प्रति विश्वास को स्थापित करने की जिम्मेदारी हमें दी गई है। उन्होंने उपस्थित समस्त जिला अधिकारियों को अपने कर्तव्यो का निर्वहन ईमानदारी एवं गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने लोगों को अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने एवं न्याय के प्रति जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति का पद नहीं बल्कि व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को कितनी कुशलता से निर्वहन करता है,वह मायने रखता है।

इस अवसर पर कलेक्टर हीरालाल नायक एवं पुलिस अधीक्षक टी.आर.कोसिमा ने भी बैठक को संबोधित किया। बैठक सह कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिव अनंत तायल,अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज शुक्ला,समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार,समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत,समस्त जिला कार्यालय प्रमुख एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close