भिलाई के सबस्टेशन में आग लगने से कई जिलों में बंद रही बिजली, विभाग के मैदानी अमले ने बहाल की बिजली सप्लाई

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
रायपुर।भिलाई
के 220के वी उपकेंद्र के ट्रांसफार्मर में आग लगने सेबस्तर दूर्ग राजनांदगांव के सभी फीडर और रायपुर के दो फीडर बंद हो गय।जिससे इन क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति बाधित रही। जानकारी मिलते ही पावर कम्पनी के अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार शुक्ला सहित अन्य उच्चाधिकारियों ने पल पल की खबर लेते मैदानी अधिकारियों को तेजी से बिजली बहाल करने दिशानिर्देश दिए। टीम वर्क का बेहतर परिणाम रहा कि एक घंटे के भीतर 95फीसदी फीडर में बिजली आपूर्ति बहाल करने मे सफलता मिल गई। भिलाई के उपकेंद्र में गड़बड़ी से गुढियारी और सरोना के132केवी उपकेंद्र में बिजली आपूर्ति बाधित हूई जिससे गुढियारी कूशालपुर,आमापारा।लाखेनगर चंगोराभांठा रायपुरा हीरापुर कोटा समताकालोनी डी डीनगर श्रीनगर मोदहा पाराआदि क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति ठप्प रही। रायपुर में बाधित बिजली बहाल करने ई डी आर के अवस्थी के साथ मैदानी अधिकारियों कर्मचारियों ने पूरी ताकत झोंक दी।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

गूढियारी सरोना उपकेंद्र को अन्य क्षेत्रों के सबस्टेशन से सम्बद्ध करबिजली आपुर्ति आरंभ की गई।रात11.30बजे तक बस्तर कांकेर सुकमा दूर्ग, राजनांदगांव बालोद, बेमेतरा,कवर्धा की आपूर्ति चालू कर दी गई।वितरण कम्पनी के डायरेक्टर श्री एच आर नरवरे ने बताया कि भिलाई के सबस्टेशन के कंरंट ट्रांसफार्मर में आई खराबी से प्रभावित क्षेत्रों के उपकेंद्रों को अन्य सबस्टेसन से कनेक्ट करने त्काल वैकल्पिक व्यवस्था की गई। जिससे करीब करीब सभी जिलों की बिजली आपूर्ति बहाल कर ली गई। कांकेर चारामा बारसूर किंरदूल कोंडागांव पंखाजूर भानूप्रतापपूर जगदलपूर को बिजली आपूर्ति करने पूरूर -बारसूर, नगरनार लाईन का अल्टरनेट उपयोग किया गया।

यह भी पढे-Bilaspur-सिम्स में फिर लगी शार्ट सर्किट से आग,सभी मरीज सुरक्षित

पावर कम्पनी अध्यक्ष ने आकस्मिक रूप आई बड़ी समस्या का निदान त्वरित करने के लिए मैदानी अधिकारियों कर्मचारियों की जहां सरहना की वहीं उपभोक्ताओं से मिले सहयोग के लिए आभार ब्यक्त किया। उन्होंने उपभोक्ताओं को हूई असुविधा के लिए खेद भी ब्यक्त किया।श्री शूक्ला ने कहा पावर कम्पनी सेवाभावी संस्थान (सर्विस प्रोवाइडर) है। यहां सेवरत हरेक छोटे बड़े अधिकारी कर्मचारियों को विपरीत परिस्थितियों में भी चोबीसघंटे सेवा देने तत्परता दिखानी होती है।

पावर कम्पनी द्वारा प्रदेश की पारेषण प्रणाली का सुदृढ़ीकरण किया गया है अनेक क्षेत्रों में खासकरआदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति हेतु दोहरी लाईन की ब्यवस्था भी की गई है जिसका लाभ कल बस्तर क्षेत्र की बाधित बिजली को शीघ्र सामान्य बनाने के लिए मिला।वितरण प्रणाली को भी मजबूत करने का काम प्रदेश भर में चल रहा है। मानसून में बिजली आपूर्ति की बाधा रोकने ईन दिनो प्री मानसून मेंटेनेंस वर्क जारी है।इस हेतू बिजली बंद की जाती है जिसकी सूचना समाचार पत्रों और एस एम एस के जरिए उपभोक्ताओं को दिए जाते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close