लोकसभा चुनाव की तैयारी:दो दिन के प्रशिक्षण मे जुटे जिला निर्वाचन अधिकारी

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की कड़ी में प्रदेश के सभी जिलोें के कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स की शुरुआत हुई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने इसके शुभारंभ अवसर पर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन में बेहतर क्रियान्वयन के लिए बधाई दी।उन्होंने लोकसभा निर्वाचन- 2019 में और भी बेहतर और सुगम निर्वाचन की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में प्रदेश के सभी 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों सहित जिला निर्वाचन अधिकारियों को सुगम, निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारियां दी जा रही हैं। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्रिंग अधिकारी के दायित्वों, मतदाता सूची का पुनरीक्षण, आदर्श आचरण संहिता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी जा रही है।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

 रायपुर स्थित न्यू सर्किट हाउस के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहले दिन 7 सत्र हैं। दूसरे दिन 13 फरवरी को प्रातः 09 बजे से 6 सत्र होंगे। इन दो दिनों में अलग-अलग विषयों में विशेषज्ञों एवं मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले दिन जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग अधिकारियों को उनके दायित्वों, मतदाता परिचय पत्र पुनरीक्षण, प्रत्याशी के नामांकन, उनकी योग्यता तथा अयोग्यता, नामांकन पत्रों की जांच, नामांकन पत्रों की वापसी तथा चुनाव चिन्ह आबंटन, आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन व्यय निगरानी, मतदान सहित अन्य विषय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वहीं दूसरे दिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) तथा व्हीव्हीपेट का उपयोग, मतदान दल एवं दिव्यांग मतदाता की सहूलियतों, पेड न्यूज, मीडिया तथा मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतगणना तथा परिणाम की घोषणा के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे सुविधा, सुगम, समाधान, सी-विजिल तथा मतगणना एप्लिकेशन पर जानकारी दी जाएगी।  

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close