DEO के खिलाफ शिक्षक संगठन ने खोला मोर्चा,कबीरधाम DEO फील्ड के लायक नही, तत्काल हटाया जावे,शिक्षक पर कार्यवाही रदद् करे व डीईओ पर भी कार्यवाही करे

Shri Mi
4 Min Read

बिलासपुर।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांत अध्यक्ष संजय शर्मा, संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिह, देवनाथ साहू बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डॉ. कोमल वैष्णव, प्रांतीय सचिव मनोज सनाढ्य, प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेंद्र पारीक, रमेश चन्द्रवंशी, संजय वर्मा, रविन्द्र चन्द्रवंशी, हेमलता शर्मा, आसकरण धुर्वे, उग्रसेन चन्द्रवंशी, सुरतिया साहू, मनोज चन्द्रवंशी, राजेन्द्र कौशिक, देवानंद चन्द्रवंशी, आशा पाण्डे ने कहा कि कबीरधाम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश पांडे द्वारा अपने निरीक्षण के दौरान शिक्षक के सही उच्चारण और लेखन की त्रुटि के लिए वेतन वृद्धि रोकने का आदेश जारी किया है, किंतु उनके द्वारा जारी आदेश में स्वयं उन्होंने गंभीर त्रुटियां की है उन्होंने दो बार असमर्थता को गलत ढंग से लिखा है और भी यह बात ध्यान में रखने योग्य है कि जिला शिक्षा अधिकारी शिक्षक को बार-बार अंत्येष्टि की जगह अंत्येष्ठि लिखने को कह रहे हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

निश्चित रूप से इस शब्द के सही उच्चारण और लेखनी से वे स्वयं अनभिज्ञ हैं जो कि वायरल वीडियो से स्पष्ट है ।यही नहीं शिक्षक द्वारा लिखे गए शब्द की सत्यता को लेकर संदेह होने के कारण उन्होंने अपने साथ आए हुए कुरैशी जी से इसकी पुष्टि करवाई, फोटोबाज व वीडियो पसंद डीईओ ने कोरोना काल मे मास्क भी नही पहने है, शिक्षा विभाग के जिला प्रमुख का यह संदेश हजारो छात्रों तक पहुंच गया है।

वीडियो बनवाकर वायरल करने वाले डीईओ ने शिक्षकों की गरिमा से खिलवाड़ किया है, जिससे प्रदेश भर के शिक्षकों में रोष व्याप्त है, शीघ्र डीईओ को कबीरधाम से हटाया जावे,,अपने हस्ताक्षरित नाम के पहले अपने आप को महिमा मंडित करने वाले अधिकारी ने समाज मे शिक्षक का सम्मान कम करने प्रयास किया है।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन शिक्षक की कमियों का बचाव नहीं करता है और यदि शिक्षक द्वारा अपने शैक्षिक कर्तव्य में कोई चूक की जाती है तो उसके संबंध में शासन द्वारा दंडित किए जाने का भी बचाव नहीं करता है किंतु इन सब को वर्तमान परिपेक्ष में निष्पक्षता पूर्वक विश्लेषित करने की भी आवश्यकता पर बल देता है क्योंकि काफी लंबे समय से कोरोना वायरस प्रकोप के कारण शालाएं बंद थी जो बमुश्किल 10 दिन से खुली है ऐसी स्थिति में बच्चों के शैक्षिक स्तर का आंकलन तत्क्षण किया जाना भी न्यायोचित नहीं है।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों शिक्षा प्रमुख सचिव, सचिव व डीपीआई से मांग करता है कि शिक्षक व जिला शिक्षा अधिकारी दोनो की गलती बराबर है अतः एक जैसी त्रुटि के लिए कर्मचारी और अधिकारी दोनों पर कार्यवाही में विभेद नहीं किया जाना चाहिए। विभाग/कलेक्टर शिक्षक पर की गई कार्यवाही रदद् करे या डीईओ पर भी समान कार्यवाही करे।

यदि शिक्षक अपने किसी कमी के कारण जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दंड का भागी बना है तब वही जिला शिक्षा अधिकारी यदि वैसी ही गलती स्वयं करता है तो निश्चित रूप से यह उस शिक्षक से भी बड़ी गलती मानी जानी चाहिए।

जिला शिक्षा अधिकारी कबीरधाम को सम्पूर्ण शिक्षा जगत से क्षमा मांगते हुए, शिक्षक पर की गई कार्यवाही को रद्द करना चाहिए।अतः छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला शिक्षा अधिकारी कबीरधाम के ऊपर भी समान कार्यवाही की मांग करता है एवं उनके त्रुटियों के लिए उन पर शास्ति रोपित करने तथा वेतन वृद्धि रोकने जैसी कार्रवाई करने की मांग करता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close