स्कूलों में टीकाकरण के लिए टीम गठित,व्यापारियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही एंट्री

Shri Mi
4 Min Read

नारायणपुर- जिले में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में कवायद शुरू हो गई है। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने बैठक के माध्यम से सीएमएचओ डॉ पुजारी को जिला कंट्रोल रूम को एक्टिव करने, कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत कोविड अनुरूप व्यवहार का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसमें मॉस्क तथा सेनेटाइजर के उपयोग सहित सोशल डिस्टेसिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए जोर दिया गया है। जिला अंतर्गत धार्मिक, खेलकुद, सामाजिक एवं अन्य समस्त प्रकार के आयोजनों हेतु एवं नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर केवल एक तिहाई क्षमता तक ही व्यक्तियों को भाग लेने की अनुमति होगी। किसी भी प्रकार के कार्यक्रम, सभाओं के आयोजन में 200 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थित होने पर कार्यक्रम के आयोजन हेतु कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी से लिखित पूर्वानुमति प्राप्त करने कहा गया है। 

स्कूलों में टीकाकरण के लिए टीम गठित, 46 स्कूलों में 8 हजार 818 बच्चों का होगा वैक्सीनेशन
प्रदेश में आगामी 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू किया जायेगा। जिले में भी इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जिले के 46 शासकीय एवं निजी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के कुल 8 हजार 818 बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमें भी गठित कर दी गई हैं।

व्यापारियों को वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना आवश्यक
कलेक्टर श्री साहू ने कोविड जांच बढ़ाये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पूर्व की भांति सभी जगहों पर टीम के माध्यम से कोविड जांच करने के निर्देश दिए और बाहर से आने वाले व्यापारियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने पर ही एंट्री देने कहा है।, उन्होंने कहा कि जो वैक्सीन लगा चुके है वो सर्टिफिकेट अपने साथ रखें, जिन्होंने वैक्सीन नही लगाई है वे वैक्सीन जरूर लगा लें। 

ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिवों से ली वैक्सीनेशन की जानकारी—कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने बैठक में ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं सचिवों से टीकाकरण की जानकारी ली। उन्होंने बारी-बारी से प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाने वालों के बारे में पूछा। कलेक्टर ने कहा कि वैक्सीनेशन हेतु बचे हुए लोगों का शीघ्र वैक्सीनेशन किया जाये। इस कार्य हेतु संबंधित ग्राम पंचायत में मुनादी, प्रचार-प्रसार करायें साथ ही  क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, सरकारी अमले का भी सहयोग लेवें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु तिथिवार चार्ट तैयार किया गया है, जिसके अनुसार टीकाकरण कर शेष लोगों का टीकाकरण करें। 
कलेक्टर ने की कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा नियमों के पालन की अपील
कलेक्टर श्री साहू ने सभी नागरिकों से कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण से तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क जरूर पहनने, धोनेे, सैनिटाइज करने और सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने अपील की है कि जिन नागरिकों ने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, वे टीकाकरण जरूर करवाएं। सावधानी, जागरूकता और नियमों के पालन से ही कोविड के खतरनाक तीसरी लहर में संक्रमण से सुरक्षा संभव है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close